ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबच्चों को पढ़ाई जाएगी शहीदों की गौरव गाथाएं : शिक्षा मंत्री 

बच्चों को पढ़ाई जाएगी शहीदों की गौरव गाथाएं : शिक्षा मंत्री 

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को कहा कि राजस्थान के आगामी शैक्षणिक सत्र में बच्चों को शहीदों के शौर्य के बारे में जानकारी देने के लिये शहीदों की गौरव गाथाएं पाठ्यक्रम में...

बच्चों को पढ़ाई जाएगी शहीदों की गौरव गाथाएं : शिक्षा मंत्री 
एजेंसी ,जयपुरSun, 17 Feb 2019 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को कहा कि राजस्थान के आगामी शैक्षणिक सत्र में बच्चों को शहीदों के शौर्य के बारे में जानकारी देने के लिये शहीदों की गौरव गाथाएं पाठ्यक्रम में शामिल की जाएंगी। 
डोटासरा ने न्यूज एजेंसी 'भाषा' को बताया कि पाठ्यक्रम में शहीदों की गौरव गाथाएं किस रूप में होंगी, किस तरीके से होंगी और क्या-क्या शामिल किया जायेगा इस बारे में पाठ्यक्रम समिति फैसला करेगी। उन्होंने कहा जम्मू कश्मीर के पुलवामा की घटना दुखद है और पाठ्यक्रम में इसे शामिल करने का स्वरूप क्या होगा इस बारे में पाठ्यक्रम समिति को फैसला करना है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि शहीदों की गौरव गाथाओं को पाठयक्रम में उस तरीके से वर्णन किया जाये कि लोग उससे प्रेरित हों और शहीदों का सम्मान हो। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिये कक्षा एक से आठ तक और कक्षा नौ से 12 तक की बनाई गई दोनों समितियों को इस बारे में निर्देशित कर दिया गया है। 
राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने बताया कि हालांकि दोनों समितियों को 20 फरवरी तक का समय दिया गया है, लेकिन आवश्यकतानुसार समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र में बच्चों को शहीदों की गौरव गाथाओं की जानकारी मिल सके यह सरकार का उद्देश्य है। 

पुलवामा शहीदों के परिजनों और उनके बच्चों की देखभाल करनी है-पीएम मोदी

शहीद के घर पहुंचे सूफी कैलाश खेर, पिता और पत्नी को 5-5 लाख रुपये दिए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें