ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशISRO चीफ से बच्चे ने पूछा- क्या चांद पर एलियन हैं? एस सोमनाथ ने भी दिया जवाब

ISRO चीफ से बच्चे ने पूछा- क्या चांद पर एलियन हैं? एस सोमनाथ ने भी दिया जवाब

ISRO प्रमुख एस सोमनाथ से कई सवाल किए। इनमें 'भारत इंसानों को चांद पर कब भेजेगा?', 'क्या चांद पर एलियन्स हैं?' और 'क्या अंतरिक्ष में जानवरों को भेजने की कोई योजना है?' जैसे सवाल शामिल हैं।

ISRO चीफ से बच्चे ने पूछा- क्या चांद पर एलियन हैं? एस सोमनाथ ने भी दिया जवाब
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 May 2024 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

अंतरिक्ष में दिलचस्पी रखने वाले 9 साल के एक मासूम अनंतपद्मनाभन का सपना उस समय पूरा हो गया, जब उसके सवालों का जवाब खुद ISRO चीफ एस सोमनाथ ने दिए। खास बात है कि अनंत आंखों से जुड़ी परेशानी कन्जेनिटल मायोपिया का सामना कर रहे हैं और उसका इलाज जारी है। सोमनाथ ने उनके सवालों के जवाब वीडियो संदेश के जरिए दिए।

ISRO चीफ से पूछा- क्या चांद पर एलियन हैं?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनंत ने भारतीय स्पेस एजेंसी के प्रमुख से कई सवाल किए। इनमें 'भारत इंसानों को चांद पर कब भेजेगा?', 'क्या चांद पर एलियन्स हैं?' और 'क्या अंतरिक्ष में जानवरों को भेजने की कोई योजना है?' जैसे सवाल शामिल हैं। खास बात है कि इसरो प्रमुख ने इन सभी सवालों के भी जवाब दिए। उन्होंने एक दिन में ही जवाब दिया कि इसरो 2040 तक इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है।

सोमनाथ ने यह भी कहा कि चांद पर एलियन्स की मौजूदगी नहीं है। साथ ही उन्होंने इलाज करा रहे बच्चे को बताया कि अंतरिक्ष में जानवरों को भेजे जाने की कोई योजना नहीं है। खास बात है कि सोमनाथ की तरफ से तुरंत मिले जवाब से बच्चा काफी खुश था। साथ ही उन्होंने बच्चे के जल्दी ठीक होने की कामना की और व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करने की भी इच्छा जताई।

कौन हैं अनंत
अनंत वरकला के पास चेन्ननकोड के रहने वाले हैं। वह कलाबालम स्थित रोज डेल इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा 4 के छात्र हैं। बचपन से ही उन्हें देखने में परेशानी है, जिसके चलते उन्हें 18 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। खास बात है कि इलाज के कारण उन्होंने एस सोमनाथ के जवाबों को सिर्फ सुना ही है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में अनंत स्पेस साइंस में दिलचस्पी की बात कहते हैं।