DA Image
30 अक्तूबर, 2020|4:22|IST

अगली स्टोरी

तेलंगाना के नए सचिवालय में सरकार बनाएगी मंदिर, चर्च और 2 मस्जिद, CM केसीआर ने की घोषणा

                                                                                                                                                                                      kcr

हैदराबाद में बन रहे तेलंगाना सरकार के नए सचिवालय में मंदिर, मस्जिदों और चर्च का निर्माण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को यह बात की। उन्होंने घोषणा की कि आगामी विधान सत्र की समाप्ति के बाद, उसी दिन सभी स्थलों के लिए आधारशिला रखी जाएगी और निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के सच्चे गंगा जमुनी तहजीब को प्रदर्शित किया जाएगा।

राव ने शनिवार को प्रगति भवन में मुस्लिम समुदाय लोगों के साथ सचिवालय में एक नई मस्जिद के निर्माण और अन्य मुद्दों को लेकर एक बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अपनी राय और सुझाव भी दिए।

बैठक के दौरान, सरकार द्वारा पुराने सचिवालय भवनों को ध्वस्त करते हुए क्षतिग्रस्त एक मंदिर, दो मस्जिदों के सभी सुविधाओं के साथ निर्माण का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा, "750 वर्ग फुट (कुल 1500 वर्ग फीट) में इमाम क्वार्टर सहति सरकार दो मस्जिदों का निर्माण करेगी। नई मस्जिदें उसी स्थान पर बनाई जाएंगी, जहां वे नए सचिवालय में थे। निर्माण के बाद नई मस्जिदें राज्य वक्फ बोर्ड को सौंप दिया जाएंगे।।''

राव ने कहा, "मंदिर का निर्माण 1,500 वर्ग फीट में भी किया जाएगा और निर्माण के बाद मंदिर को एंडॉमेंट्स विभाग को सौंप दिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि चूंकि, ईसाई समुदाय की मांग थी कि नए सचिवालय में उनके पास भी चर्च होना चाहिए, सरकार चर्च का निर्माण करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'राज्य सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करता है। यह धार्मिक सहिष्णुता को दर्शाएगा। यह गंगा जमुनी तहजीब का प्रतीक है। इसलिए, सभी धर्मों के लिए नए सचिवालय में नए पूजा स्थलों का निर्माण किया जा रहा है। विधानसभा सत्र के बाद, इन स्थानों के लिए आधारशिला उसी दिन रखी जाएंगी।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chief Minister K Chandrashekhar Rao says New Telangana Secretariat will have Temple Church and two Mosques