DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBI मुख्यालय में कटी पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम की रात, आज होगी कोर्ट में पेशी, 10 खास बातें

cbi                                                                                                                                     sanchit khanna ht photo

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सीबीआई मुख्यालय में रात कटी। सीबीआई ने चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में बुधवार रात को हाईवोल्टेज ड्रामा के बाद गिरफ्तार कर लिया था। जांच एजेंसी चिदंबरम को आज कोर्ट में पेश करेगी। बता दें कि सीबीआई और ईडी की निगाह से बचते रहे वरिष्ठ चिदंबरम बुधवार को नाटकीय अंदाज में कांग्रेस मुख्यालय में प्रकट हुए और प्रेस कांफ्रेस में खुद को निर्दोष बताया। वह अपने जोर बाग स्थित आवास पहुंचे। इस बीच लुकआउट नोटिस जारी करने वाली सीबीआई और ईडी की टीम उनके घर जा पहुंची। दरवाजा बंद देख सीबीआई की टीम दीवार फांदकर अंदर गई और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पढ़ें इस मामले से जुड़े अभी तक की 10 खास बातें: (LIVE UPDATES)

1- सूत्रों के अनुसार चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय के भूतल पर एजेंसी के अतिथि गृह के सुइट नंबर 5 में रखा गया है। उन्हें बृहस्पतिवार को विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा जहां एजेंसी उनकी रिमांड की मांग करेगी।

2- कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेस में चिदंबरम ने कहा कि वह 'कानून से बच नहीं रहे हैं, बल्कि कानूनी संरक्षण की तैयारी कर रहे हैं' और उम्मीद जताई कि जांच एजेंसियां 'कानून का सम्मान करेंगी।'

ये भी पढ़ें: CBI मुख्यालय के उद्धाटन समारोह में गए थे चिदंबरम, अब वहीं कटी रात

3- चिदंबरम ने कहा, 'सच्चाई से अलग कुछ हो नहीं सकता। ये मनोविकार से पीड़ित झूठों द्वारा फैलाए गए झूठ हैं। जब मुझे सीबीआई से समन मिला और ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया तो मैंने स्वाभाविक रूप से सक्षम अदालत से गिरफ्तारी के खिलाफ सुरक्षा की मांग की। मुझे अंतरिम संरक्षण दिया गया था। मैंने पिछले 13-15 महीनों से अंतरिम संरक्षण लिया। अब आखिरकार इस मामले पर सुनवाई हो रही है।'

4- इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका मंगलवार को खारिज कर दी थी, जिसे उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। बुधवार सुबह सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एन. वी. रमना की अगुवाई वाली पीठ ने चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया केस में गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से मना करते हुए उनकी अंतरिम जमानत याचिका तत्काल सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के पास भेज दी।

5- जांच एजेंसियों ने चिदंबरम की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि मामले में जांच के लिए उनको हिरासत में लेना आवश्यक है, क्योंकि उन्होंने पूछताछ में गलत सूचना दी थी।

6- पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि उनके पिता को जिस नाटकीय ढंग से गिरफ्तार किया गया, वह सिर्फ राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित है। संवाददाताओं से बातचीत में कार्ति चिदंबरम ने कहा कि कथित कृत्य 2008 में हुआ और उसमें अब तक कोई आरोप नहीं है। 

7- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्यसभा सदस्य पी. चिदंबरम का चरित्र हनन करने के लिए सीबीआई, ईडी और रीढ़विहीन मीडिया के एक वर्ग का इस्तेमाल कर रही है।

8- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम का समर्थन करते हुए कहा कि वे केंद्र सरकार की असफलताओं को उजागर करने पर 'शर्मनाक' रूप से केंद्र काशिकार हो रहे हैं।

9- प्रवर्तन निदेशालय ने चिदंबरम के देश छोड़ने की आशंका के मद्देनजर लुकआउट सकुर्लर जारी किया।

10- मंगलवार की ही रात में करीब 12 बजे  पी चिदंबरम के आवास पर सीबीआई ने नोटिस चस्पा किया। नोटिस में उन्हें दो घंटे के बीतर सीबीआई के सामने पेश होने के लिए कहा गया, मगर तब भी वह पेश नहीं हुए।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chidambaram arrested and taken up to cbi head quarter read top 10 points