ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशchhattisgarh election result LIVE: कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल रायपुर में

chhattisgarh election result LIVE: कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल रायपुर में

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की आज होने वाली मतगणना को लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतगणना सभी 27 जिला मुख्यालयों पर बनाए गए मतगणना केन्द्रों में सुबह आठ बजे से शुरू...

raman singh
1/ 2raman singh
chhattisgarh elections result 2018
2/ 2chhattisgarh elections result 2018
रायपुर, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Tue, 11 Dec 2018 04:14 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की आज होने वाली मतगणना को लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतगणना सभी 27 जिला मुख्यालयों पर बनाए गए मतगणना केन्द्रों में सुबह आठ बजे से शुरू होगी। राज्य में रमन सिंह ने नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिख रही है।

लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें।

-चित्रकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक जैन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लच्छूराम कश्यम को लगभग 15340 मतों से पराजित कर सीट पर कब्जा बरकरार रखा।

-जगलदपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रेखचंद जैन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के संतोष बाफना को लगभग 32682 मतों से पराजित कर सीट छीन ली।

-कांग्रेस के वृहस्पति सिंह रामानुजगंज सीट से विजयी।

- सामरी सीट पर कांग्रेस के चिन्तामणि महराज ने भाजपा के सिद्दनाथ पैकरा को 23 हजार मतो से दी शिकस्त।

-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा-छत्तीसगढ़ के लोगों ने खुद अपनी लड़ाई लड़ी। हम राहुल गांधी के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने जनता की लड़ाई लड़ी। हमें अनुमान से ज्यादा सीटें मिली। मुख्यमंत्री पद पर फैसला शीर्ष नेतृत्व करेगा।

-कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक कल रायपुर में होगी

ताजा रुझानों के अनुसार रायपुर संभाग की 20 सीटो में से 17 पर कांग्रेस तथा भाजपा तीन, बस्तर की 12 में 12 सीटों, सरगुजा की 14 सीटो से 07 पर कांग्रेस तथा सात पर भाजपा, दुर्ग की 20 मे से 17 पर कांग्रेस दो पर भाजपा एवं एक सीट पर जनता कांग्रेस के उम्मीदवार आगे है।      

-जनता कांग्रेस छत्तीसगढ के प्रमुख अजीत जोगी ने कहा है कि कांग्रेस से उनकी दूरी बनी रहेगी और राज्य विधानसभा में उनकी पार्टी विपक्ष की भूमिका निभाएगी। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने बीजेपी की हार पर खुशी जतायी और कहा कि राज्य की जनता के हित में भाजपा सरकार को बाहर करना आवश्यक हो गया था। 

-राजिम सीट पर कांग्रेस के अमितेश शुक्ला सातवें चक्र की मतगणना के बाद 20021 मतों से आगे।

-छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी करुणा शुक्ला से आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह शुक्ला से 1,200 मतों से आगे 

-कांग्रेस 64, बीजेपी 18, बीएसपी-जेसीसी गठबंधन 8 सीटों पर आगे चल रही है।

-कांग्रेस के विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टी.एस सिंह देव ने बढ़त बनाई हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अजीत जोगी मरवाही विधानसभा से आगे चल रहे हैं।

-लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत रायपुर पश्चिम विधानसभा और मंत्री दयालदास बघेल नवागढ़ विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं। 

-राजनांदगांव से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, रायपुर दक्षिण से मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भिलाई से मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डे, कुरुद से मंत्री अजय चंद्राकर और बैकुंठपुर से भैयालाल रजवाड़े आगे चल रहे हैं। 

-खरसिया विधानसभा से कांग्रेस के उमेश पटेल आगे चल रहे हैं। उमेश के खिलाफ भाजपा ने रायपुर कलेक्टर ओमप्रकाश चौधरी को उतारा था। उमेश पटेल पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष स्वर्गीय नंदकुमार पटेल के बेटे हैं।

-कुल 90 सीटों के आए रुझान, कांग्रेस 53 और बीजेपी 26 सीटों पर आगे

-छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी मरवाही सीट पर तीसरे नंबर चल रहे हैं

-राजनांदगांव सीट पर मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह 145 मतों से आगे।

-रुझानों में कांग्रेस 41, बीजेपी 27, बसपा-जेसीसी गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रही है।

-छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट पर डाक मतपत्रों की गणना में मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह 150 मतों से पीछे।

-रुझानों में बीजेपी 29, कांग्रेस 25, बसपा-जेसीसी गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

-रुझानों में बीजेपी 27, कांग्रेस 21, बसपा-जेसीसी गठबंधन 2 और एक सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

-रुझानों में बीजेपी 24, कांग्रेस 18, बसपा-जेसीसी गठबंधन 3 और एक सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

-रुझानों में बीजेपी 18 सीटों पर, कांग्रेस 14 पर आगे

-शुरुआती रुझानों में बीजेपी 8, कांग्रेस 8, बसपा-जेसीसी गठबंधन 6 और एक सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

-शुरुआती रुझानों में बीएसपी-जेसीसी गठबंधन को दो सीटों पर बढ़त दिख रही है

-बीजेपी-कांग्रेस दो-दो सीटों पर आगे

-मतगणना शुरू,  पहला रुझान थोड़ी देर में

पहले होगी डाक पत्रों की गणना
राज्य के मुख्य निवार्चन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी एवं 1500 माईकोआब्जर्वर नियुक्त किए गए है। प्रत्येक हाल में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए गए है। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और वहां बगैर पहचान पत्र के किसी को प्रवेश की अनुमति नही देने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना की जायेंगी, उसके आधे घंटे बाद ईवीएम मशीनों मे दर्ज मतों की गणना शुरू होगी। ईवीएम में दर्ज वोटो की गिनती का अन्तिम दौर तब तक पूरा नहीं होगा, जब तक कि डाक पत्र की गणना सभी मामलों में पूरी नहीं हो जाती।

छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ीं हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

दो चरणों में हुई वोटिंग

छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था। जिसमें राज्य के 76.60 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद विक्रम उसेंडी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस सांसद ताम्रध्वज साहू, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी समेत 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।  

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल : बीजेपी-कांग्रेस को बहुमत नहीं, अजीत जोगी बनेंगे किंगमेकर!

पिछले चुनाव की स्थिति

राज्य के 90 विधानसभा सीटों में से 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए तथा 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। राज्य में इन आरक्षित सीटों पर बड़ी जीत के माध्यम से ही सत्ता तक पहुंचा जा सकता है। वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भाजपा ने 49 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाई थी। वहीं कांग्रेस को 39 सीटों पर, बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी। जबकि एक सीट पर स्वतंत्र उम्मीदवार की जीत हुई थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें