ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज किया माफ

मध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज किया माफ

छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनते ही भूपेश बघेल ने सोमवार को चुनावी वादे के अनुरूप किसानों की अल्पकालिक फसली ऋण माफ करने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा, चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल...

मध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज किया माफ
एजेंसी,रायपुरTue, 18 Dec 2018 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनते ही भूपेश बघेल ने सोमवार को चुनावी वादे के अनुरूप किसानों की अल्पकालिक फसली ऋण माफ करने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा, चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार बनने के 10 दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। इसके साथ ही मक्के का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1700 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति क्विंटल करने का भरोसा दिया था। मुझे बताते हुए खुशी है कि हमने ये दोनों फैसले ले लिए हैं।

बघेल ने कहा, हमारी सरकार ने इसके साथ ही झीरम घाटी में नक्सली हमले की जांच के लिए एसाआईटी गठित करने का फैसला किया है। इस हमले में नंद कुमार पटेल सहित 29 लोग मारे गए थे। लेकिन साजिशकर्ताओं का अब तक खुलासा नहीं हुआ है। इतिहास में राजनीतिकों का ऐसा संहार कभी नहीं हुआ था। इसलिए दोषियों को पकड़ने के लिए एसआईटी गठित की जाएगी। 

उन्होंने कहा, 30 नवंबर 2018 की स्थिति के अनुसार सहकारी बैंक व छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक में कृषकों के अल्पकालीन ऋण को माफ कर दिया गया है। इससे 16 लाख 65 हजार से ज्यादा किसानों का 61 सौ करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ होगा। मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय किया गया कि अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों के अल्पकालीन कृषि ऋण के परीक्षण के बाद कृषि कर्ज को माफ करने की कार्रवाई की जाएगी।
बघेल ने कहा कि सरकार ने शपथ लेने के बाद धान की खरीदी दर 2500 रुपये प्रति क्विंटल करने का भी निर्णय किया है।

 मुख्यमंत्री बनते ही एक्शन में कमलनाथ, कर्ज माफी वाली फाइल पर किए साइन

राजस्थानः बुआ वसुंधरा ने जब भतीजे ज्योतिरादित्य को दुलारा, लगाया गले

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें