DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छत्तीगसढ़ के सीएम बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र, की ये मांग

 Bhupesh Baghel as Chhattisgarh chief minister (Arijit Sen/HT Photo)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने राज्य मंत्रिपरिषद की संख्या 15 प्रतिशत के स्थान पर 20 प्रतिशत करने के लिए संविधान में संशोधन करने समुचित पहल करने का अनुरोध प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से किया है।

बघेल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री को भेजे गए पत्र में कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 164 (1 क) में किसी राज्य में मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत से अधिक नही होने का प्रावधान है। इस प्रावधान के अनुसार छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की संख्या 13 से अधिक नहीं हो सकती। जबकि छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल 1.35 लाख वर्ग किलोमीटर से अधिक है और यह देश के कुल भूभाग का 4.4 प्रतिशत है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार एवं पश्चिम बंगाल से भी अधिक है।

छत्तीसगढ़ः भूपेश बघेल का अमीर कैबिनेट, सभी मंत्री करोड़पति

उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति का 12 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या लगभग 45 प्रतिशत है। इस दृष्टि नए राज्य में भौगोलिक क्षेत्रफल को ध्यान में रखते हुए शासन-प्रशासन के सुचारू संचालन के लिए मंत्रि परिषद के सदस्यों की संख्या में वृद्धि किया जाना आवश्यक है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel written a letter to PM Modi to increase the number of ministers