ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशChhath Puja Special Train: रेलवे ने दी यात्रियों को खुशखबरी, छठ पर्व के लिए चलाई जा रही ये खास वंदे भारत; जानें डिटेल्स

Chhath Puja Special Train: रेलवे ने दी यात्रियों को खुशखबरी, छठ पर्व के लिए चलाई जा रही ये खास वंदे भारत; जानें डिटेल्स

Chhath Puja Special Vande Bharat: त्योहारों के सीजन को खास ध्यान में रखते हुए ईस्टर्न रेलवे हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर हफ्ते के सातों दिन वंदे भारत ट्रेन का परिचाल करने वाला है।

Chhath Puja Special Train: रेलवे ने दी यात्रियों को खुशखबरी, छठ पर्व के लिए चलाई जा रही ये खास वंदे भारत; जानें डिटेल्स
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताWed, 15 Nov 2023 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

Chhath Puja Special Vande Bharat: त्योहारी सीजन में भीड़ को कम करने के लिए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है। अब रेलवे छठ पर्व को खास ध्यान में रखते हुए वंदे भारत को भी हफ्ते के सातों दिन चलाने की प्लानिंग कर रही है। पूर्वी रेलवे (ईआर) 15 नवंबर 2023 से 29 नवंबर 2023 तक सभी दिन हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगा। आम तौर पर 22301/22302 हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर प्रतिदिन चलती है। हालांकि, इस बार ट्रेन बुधवार को भी यात्रियों को सेवा देगी।

हफ्ते के सातों दिन चलेगी वंदे भारत

बुधवार को विशेष सेवाएं शुरू करने से इस त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी से काफी राहत मिलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी सुबह 5:55 बजे हावड़ा से रवाना होगी और दोपहर 1:25 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। वापसी में हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दोपहर 3 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होगी और रात 10:35 बजे हावड़ा पहुंचेगी। अन्य दिनों की तरह हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को भी बोलपुर, मालदा टाउन और बारसोई स्टेशनों पर रुकेगी. इससे यात्रियों को इन स्टेशनों से भी ट्रेन की सेवा मिलेगी. 
 
छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए रेलवे यह विशेष सेवा 15 नवंबर 2023, 22 नवंबर 2023 और 29 नवंबर 2023 को उपलब्ध होगी। पूर्वी रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 नवंबर के लिए हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास में 70 सीटें और एसी चेयर कार में 907 सीटें हैं। वहीं, 22 नवंबर और 29 नवंबर को एग्जीक्यूटिव क्लास में 71 सीटें और एसी चेयर कार में 922 और 912 सीटें मौजूद रहेंगी।

अतिरिक्स रैक की डिमांड

दुर्गा पूजा से पहले, पूर्वी रेलवे ने अतिरिक्त वंदे भारत रैक की डिमांड की थी। जिसका उपयोग मौजूदा रैक में किसी भी तकनीकी खराबी के मामले में किया जा सकता था। तकनीकी कारणों से हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत रैक को युवा एक्सप्रेस रैक से बदलने के बाद यह निर्णय लिया गया। एक अधिकारी के मुताबिक, पूर्वी रेलवे ने वंदे भारत रैक के लिए रेलवे बोर्ड को आवेदन दिया था। परिणामस्वरूप एक रैक हावड़ा भेजा गया है। रेलवे ने बताया कि आपातकालीन स्थिति में इस नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रैक का इस्तेमाल हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन या हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन या हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में इस्तेमाल किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें