ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराष्ट्रपति से निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करने की उठाई मांग, रिटायरमेंट से एक दिन पहले सस्पेंड हुए IRS अधिकारी

राष्ट्रपति से निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करने की उठाई मांग, रिटायरमेंट से एक दिन पहले सस्पेंड हुए IRS अधिकारी

यह घटना तमिलनाडु के दो दलित किसानों से जुड़ी हुई है, जिसमें ईडी ने दोनों को समन जारी किया था। हालांकि जांच बाद में बंद कर दी गई थी।

राष्ट्रपति से निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करने की उठाई मांग,  रिटायरमेंट से एक दिन पहले सस्पेंड हुए IRS अधिकारी
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई के एक सेवारत भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी बी बालामुरुगन, जिन्होंने दो दलित किसानों को मिले ईडी के समन के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखे पत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बर्खास्तगी की मांग की थी, उन्हें मंगलवार को निलंबित कर दिया गया। यह कार्रवाई उनके द्वारा दी गई शिकायत के एक महीने बाद और उनके रिटायरमेंट के एक दिन पहले हुई है। 

यह पूरी घटना तमिलनाडु के दो दलित किसानों से जुड़ी हुई है, जिसमें ईडी ने दोनों को समन जारी किया था। हालांकि जांच बाद में बंद कर दी गई थी। इस पूरे प्रकरण पर प्रकाश डालते हुए निलंबित आईआरएस अधिकारी बी बालामुरुगन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करने की मांग कर डाली थी।

इस शिकायत के एक महीने बाद, उन्हें मंगलवार 30 जनवरी को पद से निलंबित कर दिया गया। मामला दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि यह कार्रवाई तब हुई है जब ठीक एक दिन बाद यानी 31 जनवरी को वो पद से सेवानिवृत्त होने वाले थे। 

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा जारी निलंबन आदेश में कहा गया है कि जीएसटी, नुंगमबक्कम के प्रधान आयुक्त के कार्यालय में उपायुक्त बी बालमुरुगन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही पर विचार किया जा रहा है और उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। 

आदेश में यह भी कहा गया है कि उन्हें सक्षम प्राधिकारी की पूर्व अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ना चाहिए। डिप्टी कमिश्नर बालामुरुगन, जिन्होंने 17 जनवरी को अपने कार्यालय में भूख हड़ताल भी की थी, ने मीडिया को बताया कि यह बदले की कार्रवाई है क्योंकि उन्होंने दो गरीब किसानों के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें