ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशChandrayaan 3 ने जहां की थी लैंडिंग, उस जगह का शिवशक्ति क्यों रखा नाम, PM मोदी ने कह दी बड़ी बात

Chandrayaan 3 ने जहां की थी लैंडिंग, उस जगह का शिवशक्ति क्यों रखा नाम, PM मोदी ने कह दी बड़ी बात

Chandrayaan 3: एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि जहां पर चंद्रयान लैंड किया था, उस प्वाइंट का नाम मैं बीजेपी नेता के नाम पर भी रख सकता था. लेकिन मैंने शिवशक्ति रखा।

Chandrayaan 3 ने जहां की थी लैंडिंग, उस जगह का शिवशक्ति क्यों रखा नाम, PM मोदी ने कह दी बड़ी बात
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

Chandrayaan 3 Update: पिछले साल चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करके इतिहास रच दिया था। 23 अगस्त को इसरो ने भारत के तीसरे मून मिशन में सफलता हासिल की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग वाली जगह का नाम शिवशक्ति प्वाइंट रखने की घोषणा की थी। अब पीएम मोदी ने बताया है कि आखिर उन्होंने उस जगह का नाम शिव शक्ति प्वाइंट ही क्यों रखा। 

पीएम मोदी ने इंडिया टीवी के एक इंटरव्यू में जवाब देते हुए कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि हर चीज को वोट बैंक के नजरिए से देखा जाता है। जहां पर चंद्रयान लैंड किया था, उस प्वाइंट का नाम मैं बीजेपी नेता का रख सकता था। उन्होंने (विपक्ष) वह परंपरा बनाई थी। मैंने शिव शक्ति रखा। उनके दिमाग में इसका ऐसा असर था कि बाद में एक बयान दिया कि हिंदू में जो शक्ति है, उसे मैं नष्ट कर दूंगा। मैं सोच में पड़ गया कि कितना जहर भरा हुआ है, लेकिन उनको पता नहीं है कि मैंने शिव और शक्ति दोनों नाम रखा है और शिव में तो जहर पीने की ताकत भी होती है।

वहीं, पीएम मोदी 'एनडीटीवी' से भी बात करते हुए इस सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पहले चंद्रयान विफल हुआ तब पॉलिटिकल लीडरशिप में दम था कि वैज्ञानिकों के बीच विफलता की जिम्मेदारी ली। जो व्यक्ति विफलता की जिम्मेदारी लेता है, दुनिया उसे सफलता का यश भी देती है। उस दिन मैं भाग सकता था कि मेरे वैज्ञानिकों ने क्या कर दिया। लेकिन मैं वहां रुका और हौसला बढ़ाया कि कुछ कमी है तो मेरी है। मैं ओनरशिप लेता हूं।

'शिवशक्ति' नाम रखने पर पीएम मोदी ने कहा कि अगर वे लोग होते तो अपने परिवार का नाम या भावी संतान का नाम रख देते, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं। जब मैं शिवशक्ति कहता हूं तो 140 करोड़ लोग उसके साथ अपने आप को जोड़ते हैं। शिवशक्ति प्रेरक नाम है, कोटि-कोटि जनों को गाइड करने वाला नाम है। 

Advertisement