DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, पढ़ें

chandrayaan 2

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने डीप स्पेस नेटवर्क (डीएसएन) के साथ भारत के चंद्रमा लैंडर तक सिग्नल भेजने व संचार स्थापित करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। आईएएनएस के अनुसार, विक्रम लैंडर से संपर्क करने के लिए अब नासा भी इसरो की मदद कर रहा है। इसरो के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) विक्रम को रेडियो सिग्नल भेज रहा है।

इसरो के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, 'चंद्रमा के विक्रम के साथ संचार लिंक फिर से स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रयास 20-21 सितंबर तक किए जाएंगे, जब सूरज की रोशनी उस क्षेत्र में होगी, जहां विक्रम उतरा है।'

ये भी पढ़ें: इसरो विक्रम लैंडर समस्या को सही कर लेगा: नोबेल पुरस्कार विजेता हरोशे

इसरो बेंगलुरु के पास बयालालू में अपने भारतीय डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) के जरिए विक्रम के साथ संचार स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। खगोलविद स्कॉट टायली ने भी ट्वीट कर विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित होने की प्रबल संभावना जताई है। 

टायली ने 2018 में अमेरिका के मौसम उपग्रह (वैदर सैटेलाइट) को ढूंढ निकाला था। यह इमेज सैटेलाइट नासा द्वारा 2000 में लॉन्च की गई थी, जिसके पांच साल बाद इससे संपर्क टूट गया था।

ये भी पढ़ें: लैंडर विक्रम दिखा सकता है पराक्रम, सलामत मिलने के ये रहे तीन कारण

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandrayaan 2 vikram lander latest update nasa is also trying to contact