DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को प्रधानमंत्री मोदी ने देखा लाइव, सामने आया Video

prime minister narendra modi watched chandrayaan 2 launch live

चंद्रयान-2 का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण कर भारतीय स्पेस संस्थान (Isro) ने आज एक नाया इतिहास रच दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अभियान पर पैनी निगाह रखे हुए थे और अपने ऑफिस से इस लॉन्चिंग को लाइव देख रहे थे।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण भारतीय वैज्ञानिकों के कौशल और विज्ञान के क्षेत्र में नयी ऊंचाइयां छूने के लिए 130 करोड़ देशवासियों के दृढ़ संकल्प को प्रकट करता है। सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा कि आज हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा है। 

पीएम मोदी द्वारा चंद्रयान 2 लॉन्चिंग का वीडियो सामने आया है जिसे आप यहां पर देख सकते हैं-

 

चंद्रयान-2 में स्वदेशी प्रणाली के इस्तेमाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह मिशन, ''दिल से भारतीय, भावना में भारतीय है। चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हो गया। इसे 'बाहुबली नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।के जरिए अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ''चंद्रयान-2 जैसी कोशिशों से होनहार नौजवान विज्ञान के प्रति गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान और नवोन्मेष के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने ट्वीट किया, ''चंद्रयान की बदौलत भारत के चंद्रमा कार्यक्रम को बड़ा बढावा मिलेगा। चंद्रमा को लेकर हमारी जानकारी भी बढेगी।

 

चंद्रयान-2 की महत्ता पर मोदी ने कहा कि यह मिशन अनूठा है क्योंकि यह चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव वाले हिस्से पर खोज करेगा, जहां अभी अन्वेषण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ''हर भारतीय के लिए गर्व की बात यह है कि चंद्रयान-2 पूरी तरह स्वदेशी मिशन है। चंद्रमा के रिमोट सेंसिंग के लिए इसमें एक आर्बिटर होगा और चंद्रमा की सतह की छानबीन के लिए लैंडर रोवर मॉडयूल भी है। यह विशेष क्षण है, जिसे हमारे गौरवशाली इतिहास के इतिहास में अंकित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने एक तस्वीर भी साझा की है जिसमें वह बड़े स्क्रीन पर प्रक्षेपण को देखते हुए नजर आ रहे हैं। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandrayaan 2 launched successfully prime minister narendra modi watched it live at his office