Chandrayaan-2 Latest updates on Vikram Lander from NASA - Chandrayaan-2 लेटेस्ट अपडेट: विक्रम लैंडर के सुराग को लेकर NASA का आया ताजा बयान DA Image
19 फरवरी, 2020|1:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Chandrayaan-2 लेटेस्ट अपडेट: विक्रम लैंडर के सुराग को लेकर NASA का आया ताजा बयान

chandrayaan 2

चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को लेकर एक नया अपडेट आया है। चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की खोज में जुटे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक बार फिर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर ढूढ़ पाने में विफल रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि चंद्रमा क्षेत्र के पास से हाल में गुजरे उसके चंद्रमा ऑर्बिटर द्वारा कैद की गई तस्वीरों में चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का कोई सुराग नहीं मिला है। यह ऑर्बिटर चंद्रमा के उस क्षेत्र से गुजरा था, जहां भारत के महत्त्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 ने सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कराने का प्रयास किया था, लेकिन लैंडर से संपर्क टूट जाने के बाद से उसका कुछ पता नहीं चल सका है। लूनर रिकॉनसन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) के परियोजना वैज्ञानिक नोआह एडवर्ड पेट्रो ने ई-मेल के जरिये विशेष बातचीत में बताया कि एलआरओ मिशन ने 14 अक्तूबर को चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर के उतरने वाले स्थान के क्षेत्र की तस्वीरों को कैद किया लेकिन उसे लैंडर का कोई सुराग नहीं मिला।
 
पीट्रो ने बताया कि कैमरा टीम ने बहुत ध्यान से इन तस्वीरों का अध्ययन किया और बदलाव का पता लगाने वाली तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसमें लैंडिग की कोशिश से पहले की तस्वीर और 14 अक्तूबर को ली गई तस्वीर के बीच तुलना की गई। 

छाया में छिपा हो सकता है विक्रम लैंडर:
एलआरओ मिशन परियोजना के उप वैज्ञानिक जॉन केलर ने बताया कि यह संभव है कि विक्रम किसी छाया में छिपा हो या फिर जिस क्षेत्र में हमने उसे खोजा, वहां पर वह नहीं हो। यह क्षेत्र कभी भी छाया से पूरी तरह से मुक्त नहीं होता है। इससे पहले 17 अक्तूबर को किए गए एक मिशन में भी एलआरओ टीम को लैंडर की तस्वीर लेने या उसका पता लगाने में कामयाबी नहीं मिली थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandrayaan-2 Latest updates on Vikram Lander from NASA