ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचंद्रमा की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2, सात सितंबर को चांद पर होगी लैंडिंग

चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2, सात सितंबर को चांद पर होगी लैंडिंग

देश के दूसरे चंद्र मिशन 'चंद्रयान-2' को मंगलवार को उस समय बड़ी कामयाबी हासिल हुई जब वह चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हुआ। इसरो ने ट्वीट करके जानकारी दी कि चंद्रयान 2 सुबह 9 बजकर दो मिनट पर...

चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2, सात सितंबर को चांद पर होगी लैंडिंग
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Aug 2019 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के दूसरे चंद्र मिशन 'चंद्रयान-2' को मंगलवार को उस समय बड़ी कामयाबी हासिल हुई जब वह चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हुआ। इसरो ने ट्वीट करके जानकारी दी कि चंद्रयान 2 सुबह 9 बजकर दो मिनट पर चांद की कक्षा में प्रवेश किया। वहीं, इस बारे में इसरो चीफ सुबह 11 बजे प्रेस को संबोधित करेंगे।

इससे पहले इसरो ने कहा कि सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले लैंडर संबंधी दो कक्षीय प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाएगा। गत 22 जुलाई को प्रक्षेपणयान जीएसएलवी मार्क।।।-एम 1 के जरिए प्रक्षेपित किए गए चंद्रयान-2 ने गत 14 अगस्त को पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चंद्र पथ पर आगे बढ़ना शुरू किया था।

बेंगलूरू के नजदीक ब्याललू स्थित डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) के एंटीना की मदद से बेंगलूरू स्थित इसरो, टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) के मिशन ऑपरेशंस कांप्लेक्स (एमओएक्स) से यान की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। इसरो ने 14 अगस्त को कहा था कि चंद्रयान-2 की सभी प्रणालियां सामान्य ढंग से काम कर रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें