ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशआंध्र प्रदेश की क्या होगी राजधानी? चंद्रबाबू नायडू ने सीएम बनने से पहले कर दिया बड़ा ऐलान

आंध्र प्रदेश की क्या होगी राजधानी? चंद्रबाबू नायडू ने सीएम बनने से पहले कर दिया बड़ा ऐलान

चंद्रबाबू नायडू ने TDP, भाजपा और जनसेना के विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इस मीटिंग में उन्हें सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा में NDA का नेता चुना गया।

आंध्र प्रदेश की क्या होगी राजधानी? चंद्रबाबू नायडू ने सीएम बनने से पहले कर दिया बड़ा ऐलान
Niteesh Kumarएजेंसी,हैदराबादTue, 11 Jun 2024 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य की राजधानी को लेकर मंगलवार को बड़ी घोषणा की। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपने शपथ ग्रहण से एक दिन पहले उन्होंने कहा कि अमरावती राज्य की एकमात्र राजधानी होगी। नायडू ने तेदेपा, भारतीय जनता पार्टी और जनसेना के विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इस मीटिंग में उन्हें सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुना गया। नायडू ने कहा, 'हमारी सरकार में तीन राजधानियों की आड़ में कोई खेल नहीं होगा। हमारी राजधानी अमरावती है। अमरावती राजधानी है।'

साल 2014-2019 के दौरान विभाजित आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने अमरावती को राजधानी बनाने का विचार सामने रखा था। लेकिन नायडू के इस विचार को 2019 में तब झटका लगा जब तेदेपा सत्ता से बाहर हो गई और वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने शानदार जीत हासिल की। रेड्डी ने अमरावती को राजधानी बनाने की योजना पानी फेर दिया। उन्होंने तीन राजधानियों का नया सिद्धांत पेश किया। लेकिन अब नायडू ने इस सिद्धांत के स्थान पर एकल राजधानी के फैसले को तरजीह दी है।

अमरावती राजधानी शहर परियोजना को मिली नई जान
टीडीपी, भाजपा और जनसेना के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने हाल में राज्य में एक साथ कराए गए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। NDA ने विधानसभा में 164 सीट और लोकसभा की 21 सीट जीती। इस जीत से अमरावती राजधानी शहर परियोजना को नई जान मिली है। बता दें कि चंद्रबाबू नायडू बुधवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं। इस भूमिका में यह उनका चौथा कार्यकाल होगा। नायडू का विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में बुधवार दोपहर 11.27 बजे शपथ लेने का कार्यक्रम है।