ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना संक्रमित मरीज की पहली बार अहमदाबाद में हुई सिजेरियन डिलीवरी

कोरोना संक्रमित मरीज की पहली बार अहमदाबाद में हुई सिजेरियन डिलीवरी

जिस कोरोना महामारी के चलते दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन है और लाखों जिंदगियों को हमेशा के लिए इस खतरनाक संक्रमण ने तबाह कर दिया है तो वहीं इससे संक्रमित एक मरीज की गुजरात के एसवीपी...

कोरोना संक्रमित मरीज की पहली बार अहमदाबाद में हुई सिजेरियन डिलीवरी
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 23 Apr 2020 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

जिस कोरोना महामारी के चलते दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन है और लाखों जिंदगियों को हमेशा के लिए इस खतरनाक संक्रमण ने तबाह कर दिया है तो वहीं इससे संक्रमित एक मरीज की गुजरात के एसवीपी अस्पताल में बुधवार को सिजेरियन डिलीवरी हुई। कोविड-19 से संक्रमित मरीज की डिलीवरी का भारत में यह पहला केस है। मां और बच्ची दोनों की हालत बिल्कुल ठीक बताई जा रही है।

अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के म्युनिसिपल कमिश्नर विजय नेहरा ने बताया कि बच्ची का सैंपल भी जांच के लिए लिया गया है।

गुजरात में 229 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

गुजरात में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 229 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,407 हो गई है।प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि अहमदाबाद में सर्वाधिक 128 मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि सूरत में 68, वडोदरा और महीसागर में नौ-नौ, अरावली में पांच, छोटा उदयपुर में चार, आणंद तथा बोटाद में दो-दो और राजकोट तथा बनासकांठा में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि बुधवार को 35 रोगियों को छुट्टी दी गई। राज्य में ठीक हो चुके लोगों की संख्या 179 हो गई है।

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है कि कोरोना मरीजों के इलाज पर हर रोज कितना खर्च होता है

सुपर स्प्रेडर्स' के खिलाफ अभियान में सात के संक्रमित होने की पुष्टि

गुजरात में अहमदाबाद नगर निगम ने सब्जी की रेहड़ी लगाने वाले, दवा दुकानदारों, किराना दुकानदारों समेत अन्य जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को संभावित 'सुपर स्प्रेडर्स' की श्रेणी में रखकर उनकी जांच की थी। इनमें से सात लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। निगम आयुक्त विजय नेहरा ने बताया कि अहमदाबाद नगर निगम ने सब्जी की रेहड़ी लगाने वालों, किराना दुकानदारों, दवा दुकानदारों, पेट्रोल पंप पर ईंधन भरने वालों और कूड़ा उठाने वालों को लक्षित कर एक अभियान शुरू किया था, जिसके तहत पिछले दो दिनों में कम से कम 4,741 लोगों का परीक्षण किया गया और 551 नमूने लिए गए। 

उन्होंने बताया कि इन जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को संभावित 'सुपर स्प्रेडर्स' की श्रेणी में रखा गया था । नेहरा ने बताया कि 'सुपर स्प्रेडर्स' अपने काम की वजह से संक्रमण के संपर्क में आ सकते हैं और कई लोगों को संक्रमण लगा सकते हैं। उन्होंने बताया," हमने 'सुपर स्प्रेडर्स' को लक्षित करके हाल में अभियान शुरू किया था और ऐसे सात मामलों का पता लगाया। "

आयुक्त ने बताया कि निगम ने मंगलवार को 2,576 लोगों की स्क्रीनिंग की थी और 413 नमूने लिए थे, जिनमें से तीन के संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जबकि बुधवार को 2,165 लोगों का परीक्षण किया गया और 141 नमूने लिए गए, जिनमें से चार के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें