ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशकेरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी की एजवाइजरी

केरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी की एजवाइजरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे पहले 31 मई को इसी तरह का पत्र लिखा था। उसमें संक्रामक रोग मंकीपॉक्स के प्रबंधन पर दिशानिर्देशों का एक पूरा सेट जारी किया था।

केरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी की एजवाइजरी
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 14 Jul 2022 05:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में राज्यों से मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए सभी ऐतिहाती कदम उठाने का आग्रह किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे पहले 31 मई को इसी तरह का पत्र लिखा था। उसमें संक्रामक रोग मंकीपॉक्स के प्रबंधन पर दिशानिर्देशों का एक पूरा सेट जारी किया था। 

अब एक बार फिर से उन्हीं दिशानिर्देशों को दोहराते हुए स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को केंद्र की गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है। अभी तक, भारत में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने पत्र में राज्यों से प्रवेश द्वारों पर स्वास्थ्य जांच दल, रोग निगरानी दल, अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों को सामान्य लक्षणों की जांच करने को कहा गया है। केंद्र ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संदिग्ध मामलों की जांच करने को कहा है। 

केरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया, नमूने जांच के लिए भेजे गए

केरल में विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि मरीज के नमूने एकत्रित किए गए हैं और जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि जांच के नतीजे मिलने के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा सकेगी।

जॉर्ज ने कहा कि इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए हैं और वह विदेश में इस संक्रमण के एक मरीज के करीबी संपर्क में रहा था। उन्होंने ज्यादा जानकारी नहीं दी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाला एक संक्रामक रोग है और इसके लक्षण चेचक के मरीजों के जैसे होते हैं।

epaper