ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजम्मू-कश्मीर से वापस बुलाए जाएंगे अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, केंद्र सरकार ने लिया फैसला

जम्मू-कश्मीर से वापस बुलाए जाएंगे अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, केंद्र सरकार ने लिया फैसला

सरकार ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से अर्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 जवानों को 'तत्काल' वापस बुलाने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने केंद्रीय...

जम्मू-कश्मीर से वापस बुलाए जाएंगे अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, केंद्र सरकार ने लिया फैसला
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 19 Aug 2020 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से अर्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 जवानों को 'तत्काल' वापस बुलाने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि कुल 100 सीएपीएफ कंपनियों को 'तत्काल' वापस बुलाने और देश में उनके दूसरे स्थानों पर वापस जाने का आदेश दिया गया है, जहां से उन्हें जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अनुच्छेद- 370 के हटाए जाने के समय पोस्ट किया गया था।

निर्देशों के अनुसार, इस सप्ताह तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल 40 कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल की 20 कंपनियां जम्मू-कश्मीर से वापस बुला ली जाएंगी।

एक सीएपीएफ कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं। गृह मंत्रालय ने मई में जम्मू-कश्मीर से लगभग 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस ले लिया था। अब सीआरपीएफ के पास कश्मीर घाटी में लगभग 60 बटालियन (प्रत्येक बटालियन में लगभग 1,000 जवान) होंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटा दिया था। सरकार ने यह ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया था। इसके चलते सरकार ने वहां सुरक्षा को पहले के मुकाबले कड़ा कर दिया था और अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें