ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसेंट्रल विस्टा परियोजना: सांसदों के कार्यालयों के निर्माण के लिए गिराए जाएंगे श्रम शक्ति भवन और परिवहन भवन

सेंट्रल विस्टा परियोजना: सांसदों के कार्यालयों के निर्माण के लिए गिराए जाएंगे श्रम शक्ति भवन और परिवहन भवन

संसद सदस्यों के चैंबरों के निर्माण के लिए सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत लुटियन दिल्ली में सबसे पहले श्रम शक्ति भवन और परिवहन भवन को गिराया जाएगा। महत्वाकांक्षी परियोजना का मास्टर प्लान...

सेंट्रल विस्टा परियोजना: सांसदों के कार्यालयों के निर्माण के लिए गिराए जाएंगे श्रम शक्ति भवन और परिवहन भवन
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 26 Dec 2020 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

संसद सदस्यों के चैंबरों के निर्माण के लिए सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत लुटियन दिल्ली में सबसे पहले श्रम शक्ति भवन और परिवहन भवन को गिराया जाएगा। महत्वाकांक्षी परियोजना का मास्टर प्लान तैयार करने वाले एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग ऐंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एक अधिकारी ने बताया कि सांसदों के दफ्तर रफी मार्ग पर श्रम शक्ति भवन तथा संसद मार्ग पर परिवहन भवन के स्थान पर बनाए जाएंगे।

इस महीने की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। नए भवन में लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों तथा राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी। योजना के मुताबिक भवन को सांसदों के चैंबर से जोड़ने के लिए एक सुरंग बनाई जाएगी। एचपीसी के अधिकारी ने बताया, नए संसद भवन में समितियों के छह कमरे होंगे, जहां पर कामकाज होगा।

विभिन्न मंत्रालयों के कार्यालयों को अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने के लिए सरकार ने गोल मार्केट, के.जी. मार्ग, अफ्रीका एवेन्यू के नजदीक और तालकटोरा स्टेडियम के निकट के स्थानों की पहचान की है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इमारतों को गिराने का काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा ताकि अनेक मंत्रालयों के कार्यालयों का कामकाज सुगमता से चल सकें।

मंत्रालयों के कार्यालयों के साझा केंद्रीय सचिवालय निर्माण के लिए शास्त्री भवन, उद्योग भवन, निर्माण भवन, कृषि भवन समेत कई इमारतों को गिराया जाएगा। सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में सीपीडब्ल्यूडी के हालिया प्रस्ताव के मुताबिक प्रधानमंत्री के नए आवासीय कॉम्प्लेक्स में चार मंजिला दस इमारतें होंगी। प्रधानमंत्री के नए आवास को 15 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें