DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  केंद्र सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल, जानें किसे मिली कौन सी नई जिम्मेदारी
देश

केंद्र सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल, जानें किसे मिली कौन सी नई जिम्मेदारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Thu, 17 Jun 2021 06:45 PM
केंद्र सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल, जानें किसे मिली कौन सी नई जिम्मेदारी

केंद्र सरकार ने गुरुवार को वरिष्ठ नौकरशाह रेणुका कुमार को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में जबकि संजय कुमार सिंह को प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) में सचिव नियुक्त किया है। इसके साथ ही और भी कई अधिकारियों का तबादला किया गया है। जिनका तबादला किया गया है, उनमें बंगाल काडर के अधिकारी भी शामिल हैं।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में उत्तर प्रदेश काडर की 1987 बैच की अधिकारी कुमार फिलहाल अपने मूल काडर राज्य में सेवा दे रही हैं। उन्हें प्रमोद कुमार दास के स्थान पर नियुक्त किया गया है जो 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

संजय कुमार सिंह मध्य प्रदेश काडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और फिलहाल भारतीय कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग में विशेष सचिव हैं और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में सचिव हैं। उन्होंने इंदीवर पाण्डेय के स्थान पर प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग और पेशंन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। उसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल काडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी पाण्डेय को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मनोज कुमार परीदा को राष्ट्रीय प्राधिकरण रासायनिक हथियार समझौता के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। उनकी रैंक और वेतनमान भारत सरकार के सचिव के स्तर का होगा। परीदा अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) काडर के 1986 बैच के अधिकारी हैं।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सचिव बी आनंद रक्षा मंत्रालय में पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव होंगे। वह रविकांत का स्थान लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। अल्पसंख्यक मंत्रालय में विशेष सचिव एस के देव वर्मन को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग में सचिव नियुक्त किया गया है।

संबंधित खबरें