ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहीटवेव के खिलाफ एक्शन में केंद्र सरकार, सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों का दौरा करेगी टीम; यहां मंडराया संकट

हीटवेव के खिलाफ एक्शन में केंद्र सरकार, सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों का दौरा करेगी टीम; यहां मंडराया संकट

मांडविया ने कहा कि पांच सदस्यीय टीम लू यानी हीटवेव से बुरी तरह प्रभावित राज्यों का दौरा करेगी। इस टीम में स्वास्थ्य मंत्रालय, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

हीटवेव के खिलाफ एक्शन में केंद्र सरकार, सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों का दौरा करेगी टीम; यहां मंडराया संकट
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Jun 2023 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। हीटवेव के चलते कई लोगों की मौत की खबर है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार एक्शन में नजर आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश के कई हिस्सों में व्याप्त 'लू' की स्थिति से निपटने के लिए जन स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बनाई उच्च स्तरीय टीम

बैठक के बाद मनसुख मांडविया ने कहा कि पांच सदस्यीय टीम लू यानी हीटवेव से बुरी तरह प्रभावित राज्यों का दौरा करेगी। इस टीम में स्वास्थ्य मंत्रालय, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को भी निर्देश दिया गया है कि वह हीटवेव की स्थिति के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए उपाय सुझाए।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा सहित देश के विभिन्न हिस्सों से 'लू' के कारण लोगों की जान जाने की खबरें हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ राजीव बहल और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के विशेषज्ञ शामिल हुए थे।

इन जगहों पर मंडराया संकट

मांडविया ने कहा, "आम जीवन की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर व्यवस्था की जाएगी। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी को लू न लगे।" उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में तापमान में बढ़ रहा रहा है, वहां के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की जाएगी। मौसम एजेंसी ने उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गंभीर से बहुत गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें