DA Image
20 जनवरी, 2020|3:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनधन खाताधारकों को केन्द्र सरकार ने दी बड़ी राहत, अब मिलेगी ये सुविधा

pradhan mantri jan dhan yojana account

प्रधानमंत्री जन-धन योजना से जुड़े खाताधारकों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। जन धन योजना में खोले गए खाते में पांच हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा को दोगुना कर दस हजार रुपए कर दिया गया है।

योजना के तहत अब हर परिवार की जगह प्रत्येक वयस्क व्यक्ति का खाता खोलने पर जोर दिया जाएगा। जन-धन योजना के तहत जो भी नए खाते खुल रहे हैं, उन्हें दो लाख का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल कर दी गयी है। इससे पहले ओवरड्राफ्ट की सुविधा सिर्फ 18 से 60 साल की उम्र के खाताधारकों को ही थी। जीरो बैलेंस से खुलने वाले जनधन खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ वही लोग ले सकते हैं, जिनका बैंक खाता छह महीने तक सुचारू रूप से चलेगा और उसमें बैलेंस होगा।

रूपे डेबिट कार्ड से एक्टिव ट्रांजेक्शन भी जरूरी है। साथ ही खाता आधार से लिंक होना चाहिए। खाताधारक की क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी हुई तो बैंक 15 हजार रुपए का ओवरड्राफ्ट एक घंटे में दे देंगे।

बैंक 12 से 16 फीसदी तक लेते हैं ब्याज

जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा का मतलब यह है कि अगर किसी जन-धन खाताधारक के बैंक खाते का रिकॉर्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर अपने खाते में पैसे न होने पर भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है। यह वास्तव में एक छोटी अवधि का एक लोन है जो बैंक खाते के संचालन की वजह से बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा होने पर जरूरत पड़ने पर साहूकार से ब्याज पर रकम लेने की जरूरत नहीं पड़ती। बैंक इसके एवज में 12 फीसदी से 16 फीसदी तक ब्याज लेते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Central government gives big relief to Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana account holders now this facility will be available