ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपहले विवाद.. फिर स्वागत, गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी कर्नाटक की झांकी

पहले विवाद.. फिर स्वागत, गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी कर्नाटक की झांकी

कर्नाटक की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड की झांकी को शामिल न करने के फैसले के बाद विवाद गहरा गया था। अपने फैसले को पलटते हुए केंद्र सरकार ने फिर से कर्नाटक की झांकी को शामिल करने का फैसला लिया है।

पहले विवाद.. फिर स्वागत, गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी कर्नाटक की झांकी
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 12 Jan 2023 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

गणतंत्र दिवस 2023 की परेड में कर्नाटक की झांकी को शामिल न करने के सरकार के फैसले के बाद विवाद गहरा गया था। इसी बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कर्नाटक की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल करने का फैसला किया है। रक्षा मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा कि कर्नाटक राज्य सरकार की झांकी के प्रस्ताव को गणतंत्र दिवस परेड 2023 में भाग लेने के लिए सरकार की शॉर्टलिस्ट किया गया है।

कर्नाटक ने इस साल गणतंत्र दिवस परेड के दौरान एक झांकी के माध्यम से बाजरा फसल को लेकर अपनी थीम प्रस्तुत की थी। कर्नाटक की झांकी 'पारंपरिक हस्तशिल्प की पालना' को पिछले साल दूसरी सर्वश्रेष्ठ झांकी घोषित किया गया था।

पिछले हफ्ते, इस साल नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड से कर्नाटक की झांकी को बाहर किए जाने के बाद कांग्रेस ने राज्य में बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया था। लगातार 13 सालों तक राज्य की संस्कृति को प्रदर्शित करने के बाद कर्नाटक की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड से बाहर कर दिया गया। विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य के गौरव को बनाए रखने की गंभीरता पर सवाल उठाते हुए इस संबंध में भाजपा सरकार पर निशाना साधा था।

ट्वीट्स की एक सीरीज में कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि "अक्षम और कमजोर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और उनके कैबिनेट मंत्री 40% कमीशन के माध्यम से सरकारी संसाधनों की लूट खलोट की हैं। अगर उन्होंने विषय को डिजाइन करने में थोड़ा और सोचा होता, तो कर्नाटक की सूरत दूसरी होती।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें