ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCDS रावत की मौत हादसा या साजिश? पूर्व ब्रिगेडियर बोले- लिट्टे के स्लीपर हो सकते हैं शामिल, NIA करे जांच

CDS रावत की मौत हादसा या साजिश? पूर्व ब्रिगेडियर बोले- लिट्टे के स्लीपर हो सकते हैं शामिल, NIA करे जांच

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर है। बुधवार को हुए इस हादसे के तुरंत बाद वायुसेना ने अपने स्तर पर जांच के आदेश भी दे दिये...

CDS रावत की मौत हादसा या साजिश? पूर्व ब्रिगेडियर बोले- लिट्टे के स्लीपर हो सकते हैं शामिल, NIA करे जांच
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Dec 2021 09:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर है। बुधवार को हुए इस हादसे के तुरंत बाद वायुसेना ने अपने स्तर पर जांच के आदेश भी दे दिये हैं। इस हादसे में जनरल रावत की पत्नी और अन्य 11 लोगों की भी मौत हुई है। इस बीच सेना के ही एक पूर्व ब्रिगेडियर ने इस हादसे को लेकर किसी साजिश का अंदेशा जताया है।

हादसा या साजिश?

पूर्व ब्रिगेडियर सुधीर सावंत ने अंदेशा जताया है कि यह हादसा नहीं बल्कि साजिश हो सकता है। वायुसेना के जिस एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर में बिपिन रावत समेत सभी अन्य लोग सवार थे वो चॉपर कुन्नूर के काटेरी इलाके में क्रैश हो गया। यह इलाका दुर्गम होने के साथ-साथ घने पेड़ों से भी घिरा हुआ है। 'ABP न्यूज' के मुताबिक पूर्व ब्रिगेडियर का कहना है कि यह इलाका लिट्टे का है। इस हादसे के पीछे लिट्टे के स्लीपर सेल का हाथ हो सकता है। पूर्व ब्रिगेडियर सुधीर सांवत ने घटना की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)से कराने की मांग की है।

मौसम खराब होने का अंदेशा

हालांकि, इस हादसे के पीछे मौसम को भी एक बड़ी वजह मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि घने जंगल, पहाड़ी इलाका और लो विजिबिलिटी की वजह से ही हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ। आशंका जताई जा रही है कि विजिबिलिटी कम होने की वजह से हो सकता है कि हेलिकॉप्टर को कम ऊंचाई पर उड़ान भरनी पड़ी थी। नीचे घना जंगल था, लिहाजा उस वक्त हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग हुई होगी। 

ब्लैक बॉक्स से खुलेगा राज?

बताया जा रहा है कि बुधवार की सुबह करीब 11 बजकर 47 मिनट पर जनरल रावत के हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी थी। इसके बाद करीब 12 बजकर 22 मिनट पर एटीसी का चॉपर से कॉन्टैक्ट टूट गया। इसके कुछ ही समय बाद हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की खबर सामने आ गई। उम्मीद है कि जब हेलिकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स की जांच की जाएगी तब हादसे की वजहों का खुलासा हो सकता है। यह भी पता चल सकेगा कि क्या हेलिकॉप्टर में कोई तकनीकी खराबी आई थी।

क्या होता है ब्लैक बॉक्स?

आपको बता दें कि ब्लैक बॉक्स हर प्लेन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। इसमें प्लेन की हर गतिविधियां रिकॉर्ड होती हैं। इसे या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भी कहते हैं। इसे सुरक्षा की दृष्टि से विमान के पिछले हिस्से में रखते हैं। यह मजबूत धातु टाइटेनियम का बना होता है। इसके बाद भी उसे टाइटेनियम के ही बने डिब्बे में बंद करते रखते हैं। ताकि किसी भी दुर्घटना के वक्त यह टूटे नहीं, नुकसान नहीं हो। 

देश के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले एक अहम शख्सियत की यूं हुई स्तब्ध कर देने वाली मौत ने अपने पीछे कई सवाल छोड़ दिये हैं। हालांकि, वायुसेना की तरफ से किसी भी तरह की साजिश को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। इस हादसे की असली वजह क्या थी? इसका जवाब जांच पूरी होने के बाद ही मिलेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें