ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCBSE 10th Result 2017 : रिजल्ट से हो टेंशन तो पढ़ें इससे बचने के उपाय

CBSE 10th Result 2017 : रिजल्ट से हो टेंशन तो पढ़ें इससे बचने के उपाय

खराब रिजल्ट का मतलब जिंदगी बर्बाद होना नहीं होता। यहां बार बार आपको मौके मिलते हैं जिनमें आप बहुत कुछ कर सकते हैं। रिजल्ट अच्छा न आए तो थोड़ी टेंशन जरूर होती है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए हौसला ही...

CBSE 10th Result 2017 : रिजल्ट से हो टेंशन तो पढ़ें इससे बचने के उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Jun 2017 10:47 AM
ऐप पर पढ़ें

खराब रिजल्ट का मतलब जिंदगी बर्बाद होना नहीं होता। यहां बार बार आपको मौके मिलते हैं जिनमें आप बहुत कुछ कर सकते हैं। रिजल्ट अच्छा न आए तो थोड़ी टेंशन जरूर होती है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए हौसला ही पस्त हो जाए।

CBSE 12th Result 2017: :12वीं का रिजल्ट घोषित, परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in पर देखें

आज सीबीएसई के 10वीं क्लास के रिजल्ट आ रहे हैं ऐसे में धड़कनें बढ़ना और दिमाग अशांत होना स्वभाविक है लेकिन इससे निपटने के भी तरीके हैं। आगे पढ़ें, एक्सपर्ट के मुताबिक कैसे निपटे इस टेंशन भरे माहौल से-

विशेषज्ञों की मानें इस माहौल में सिर्फ छात्र ही नहीं बल्कि माता-पिता को भी कुछ सावधानियां अपनानी चाहिए। उन्हें बच्चे से बुरे रिजल्ट के बारे में बात नहीं करना चाहिए। बल्कि बच्चे का हौसला बढ़ाना चाहिए चाहे रिजल्ट कैसा भी हो।

अगर बच्चा तनाव में दिखे या जान देने जैसी बातें करे तो घरवालों को चाहिए कि वह तुरंत मनोवैज्ञानिक (साइकोलॉजिस्ट) की सलाह लें। या काउंसलर के पास जाएं।

पैरेंट्स अपने बच्चे को सबसे अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं और इसलिए वह चाहते हैं उनका बच्चा परीक्षाओं में सबसे अच्छा करे। यही कारण है कि पैरेंट्स अपने बच्चों पर सबसे अच्छा करने का दबाव बनाते हैं। लेकिन एक शोध में सामने आया है कि यह दबाव कई बार ज्यादा हो जाता है जो बच्चे के करियर पर विपरीत असर डालता है। इसलिए पैरेंट्स को चाहिए कि परीक्षाओं और रिजल्ट के दौरान बच्चों पर किसी प्रकार का अनावश्यक दबाव न बनाएं।

मई-जून में बच्चों का रखें ध्यान

मई-जून का महीना रिजल्ट के नाम रहता है। वर्षभर की मेहनत का फल बच्चों के सामने आने वाला होता है। ऐसे में तनाव होना लाजिमी है। कई बार यह तनाव जानलेवा भी हो जाता है। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वो हर हाल में अपने बच्चे के साथ खड़े हों।

मनोवैज्ञानिक डॉ. हेमा खन्ना कहती हैं कि रिजल्ट खराब आने पर भी बच्चों को हतोत्साहित नहीं करें। उनको आगे बेहतर करने को तैयार करें। खराब समय में माता-पिता का भावनात्मक सहारा सबसे बड़ी टॉनिक का काम करता है। तनावपूर्ण स्थिति से गुजर रहे बच्चों पर और दबाव बनाने की गलती न करें। बच्चों से खूब बातें करें। उनको समझाएं कि कोई भी रिजल्ट जिंदगी से बड़ा नहीं होता। हार के बाद भी जीत संभव है। रिजल्ट को लेकर बड़ी बेकरारी रविवार को घोषित होने वाले सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट को लेकर छात्रों की बेकरारी काफी बढ़ गई है। देर रात तक छात्र शिक्षकों से रिजल्ट के समय की चर्चा करते रहे। सीबीएसई के यूपी के बरेली जिला समन्वयक आरसी धस्माना ने बताया कि इंटर में 40 स्कूलों के 5008 बच्चे पंजीकृत थे।

रिजल्ट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर देखे जा सकते हैं। आईसीएसई का रिजल्ट कल सीबीएसई के बाद सोमवार को आईसीएसई की हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट भी घोषित हो जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें