DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माल्या मामले में कई बैंक अधिकारियों पर भी शिकंजा, CBI जल्द दाखिल करेगी चार्जशीट

भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या। (File Photo)

सीबीआई भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ एक महीने के भीतर आरोप पत्र दाखिल कर सकती है। माना जा रहा है कि माल्या को ऋण देने के मामले से जुड़े बैंक के कई वरिष्ठ अधिकारियों के नाम भी बतौर आरोपी हो सकते हैं।  

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले 17 बैंक के समूह द्वारा किंगफिशर को दिए गए 6,000 करोड़ से अधिक के ऋण मामले में यह सीबीआई की ओर से दाखिल किया जाना वाला पहला आरोपपत्र होगा। इसमें स्टेट बैंक ने अकेले 1,600 करोड़ रुपये का कर्ज दिया। एजेंसी ने आईडीबीआई बैंक द्वारा दिए गए 900 करोड़ रुपये के बकाया ऋण के एक अलग मामले में पिछले साल माल्या के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। इस मामले में बैंक के वरिष्ठ अधिकारी भी कथित तौर पर संलिप्त थे। 

हरियाणा टॉपर गैंगरेप: दो आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े, एसपी का तबादला

सीबीआई ने माल्या के खिलाफ आईडीबीआई ऋण मामले में 2015 में और बैंक के समूह ऋण मामले में 2016 में मामला दर्ज किया था। सूत्रों ने बताया कि बैंकों के समूहों द्वारा दिए गए ऋण की जांच का पहला चरण पूरा हो चुका है।  जांच को जारी रखते हुए एक महीने के भीतर आरोपपत्र दाखिल किया जा सकता है।

 एक अधिकारी ने बताया, किंगफिशर एयरलाइंस को ऋण देने के मामले में सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों तरह के बैंक अधिकारियों को आरोपपत्र में आरोपी बनाया जा सकता है, क्योंकि एजेंसी ने उनके खिलाफ पद के दुरुपयोग के मामले में पर्याप्त सबूत जुटाए हैं। उनके मुताबिक माल्या और किंगफिशर एयरलाइंस के तत्कालीन मुख्य वित्तीय अधिकारी ए.रघुनाथन सहित कंपनी के कई पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले में आरोपी बनाया जाएगा।

JNUSU Election Result 2018: यूनाइटेड लेफ्ट ने किया क्लीन स्वीप

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों पर भी नजर 
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई की नजर वित्तमंत्रालय के अधिकारियों की भूमिका पर भी है। एजेंसी यह जांच कर रही है कि कहीं मंत्रालय के अधिकारियों ने तो नहीं माल्या को ऋण देने के फैसले को प्रभावित नहीं किया। हालांकि, यह जांच शुरुआती दौर में है। 

जानबूझकर कर्ज वापस नहीं किया 
अधिकारियों ने बताया कि माल्या ने जानबूझकर बैंकों के समूह को कर्ज की वापसी नहीं की। इसके लिए कंपनी के प्रमोटर और अज्ञात लोगों ने मिलकर बाकायदा साजिश रची। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBI charge sheet against Vijay Mallya likely in a month