DA Image
2 दिसंबर, 2020|2:20|IST

अगली स्टोरी

786 लिखे होने पर मुस्लिम युवक के हाथ काट डालने का मामला, पुलिस ने SIT का किया गठन

हरियाणा से हैरान कर देने वाली एक घटना सामने आई है। हरियाणा में बाल काटने वाले एक व्यक्ति का हाथ सिर्फ इसलिए काट दिया गया क्योंकि उसके हाथ पर 786 गुदा हुआ था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेटिव टीम का गठन किया है। घटना हरियाणा के पानीपत की है जहां क्रूरता से एक आदमी का हाथ काट दिया गया। उत्तर प्रदेश के निवासी अखलाख सलमानी ने पुलिस को बताया कि 24 अगस्त को सुबह 1:30 बजे पानीपत में उनका हाथ काट लिया गया। वे वहां नौकरी की तलाश में गए थे। सलमानी के भाई इकराम का आरोप है कि उन लोगों ने सलमान के हाथ पर बना 786 का टैटू देखा जिसके बाद उन लोगों ने इस घटना को अंजान दिया। इकराम ने कहा, "मेरे भाई का हाथ काट दिया गया क्योंकि उसके हाथ पर 786 लिखा था।" इस्लाम में 786 का एक धार्मिक संदर्भ है। 
पानीपत की पुलिस अधीक्षक, मनीषा चौधरी ने अपराध की पुष्टि की लेकिन कहा कि सलमानी ने अपनी शिकायत में टैटू का उल्लेख नहीं किया। 7 सितंबर को दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि 24 अगस्त को लगभग 1.30 बजे पानी की तलाश में सलमानी पानीपत के किशनपुर इलाके के पास था। जब उसने एक घर में दस्तक दी, तो चार लोगों ने कथित रूप से उस पर लाठी और ईंटों से हमला किया, उसे पास की आरा मशीन पर खींच लिया और उसके दाहिने हाथ को जंजीर से काट दिया। बाद में उन्होंने उसे रेलवे ट्रैक के पास फेंक दिया।
हालांकि 7 सितंबर को दायर एक दूसरी एफआईआर में कहा गया कि अखलाक ने 23 अगस्त को एक युवा लड़के को गाली दी और जब वह मौके से भाग गया तो पास के रेलवे ट्रैक पर जाकर गिर गया। रोहतक के पीजीआईएमएस में एक अस्पताल के बिस्तर से अपना बयान दर्ज करने के बाद 7 सितंबर को दोनों एफआईआर दर्ज की गईं, जहां पुलिस ने उन्हें 24 अगस्त को रेलवे पटरियों पर स्पॉट करने के बाद भर्ती कराया।

यह भी पढ़ें- संसद की स्वच्छता के लिए तैयार की गई NDMC के 40 लोगों की टीम, 14 सितंबर से शुरू होगा मानसून सत्र
चौधरी ने कहा, "पानीपत डीएसपी सतीश वत्स के तहत एक एसआईटी का गठन दोनों मामलों की जांच के लिए किया गया है और पुलिस जल्द ही अखलाक से जांच में शामिल होने के लिए संपर्क करेगी।" जब सलमानी 8 सितंबर को सहारनपुर जिले के नानौता शहर में अपने घर पहुंचे, तो उनके परिवार ने आरोप लगाया कि उनके धर्म के कारण उन पर हमला किया गया। सहारनपुर के सांसद और बहुजन समाज पार्टी के नेता फजलुर रहमान, समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष रुद्रसेन और भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष राज गौतम ने सलमानी के घर का दौरा किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Case of handing off of Muslim youth on writing 786 police constitutes SIT