Car explodes on J K highway Pulwama like terror plot feared - पुलवामा अटैक दोहराने की थी साजिश, संदिग्ध को था निर्देश- स्विच दबा उड़ा देना कार DA Image
15 नबम्बर, 2019|9:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुलवामा अटैक दोहराने की थी साजिश, संदिग्ध को था निर्देश- स्विच दबा उड़ा देना कार

                                                                                                                                           -

जम्मू कश्मीर के बनिहाल (Banihal) में शनिवार को सीआरपीएफ काफिले (CRPF Convoy) को पुलवामा (Pulwama Atttack) की तर्ज पर उड़ाने की साजिश रची गई थी। संदिग्ध को निर्देश थे काफिले के पास जाते ही स्विच दबाकर कार को उड़ा देना। यह खुलासा सोमवार को इस मामले में गिरफ्तार हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध आत्मघाती हमलावर ने किया। 

डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि आरोपी शोपियां का रहने वाला ओवैस अमीन है। पूछताछ में उसने बताया कि उसकी कार में विस्फोटक भरा हुआ था। इस कार ने श्रीनगर से जम्मू जा रहे काफिले की इस बस में टक्कर मारी थी। इसके बाद कार में आग लग गई थी। पुलिस ने बताया कि धमाके में सीआरपीएफ की बस में थोड़ा सा नुकसान हुआ था। इसमें बैठे जवान बाल-बाल बच गए थे। 

ये भी पढ़ें: CRPF काफिले पर हमले के मामले में संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, गुनाह कबूला

मेरा काम खाली गाड़ी चलाना था

आरोपी से जब पूछा गया कि सीआरपीएफ के काफिले को उड़ाने के निर्देश किसने दिए थे तो उसने कहा- उन लोगों से फोन पर बात होती थी, यह नहीं मालूम था कि कौन लोग थे। मुझे नहीं पता गाड़ी में क्या-क्या था। मेरा काम था गाड़ी चलाना और स्विच दबाना। बनिहाल के सब डिविजनल पुलिस ऑफिसर (एसडीपीओ) सजाद सरवर ने बताया कि शोपियां जिले के वैल गांव निवासी ओवैस अमीन राथेर को पुलिस और सेना के एक तलाशी दल ने उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह एक यात्री वाहन में घाटी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था। अधिकारी ने बताया कि राथेर के खिलाफ रनबीर दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। सरवर ने कहा, उसे सोमवार को बनिहाल के न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) के समक्ष पेश किया गया और आठ दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। अधिकारी ने बताया कि उसकी पहचान जांच के दौरान एकत्रित विवरण से की गई जिसमें सीसीटीवी फुटेज के साथ ही उसके चेहरे एवं शरीर के अन्य हिस्से पर आई खरोंचे शामिल थीं। ये खरोंचे उसे तब आई थीं जब वह वाहन से कूदा था। सरवार ने कहा कि आरोपी ने अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है।

ये भी पढ़ें: बनिहाल आतंकी हमला: 30 घंटे में पकड़े दो आतंकी, SSB का एक जवान हुआ था शहीद

उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी ने कहा, आरोपी घाटी में अपने प्रयास में असफल होने के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए जवाहर सुरंग पार करके इस ओर आया और इस ओर वाहन को विस्फोट करके उड़ाने का प्रयास किया। पुलिस ने बताया कि वाहन और आसपास के क्षेत्र के निरीक्षण के बाद एक एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल से भरा जेरीकेन, जिलेटिन छड़ें, यूरिया और सल्फर मिला था। इन चीजों का इस्तेमाल आईईडी बनाने में किया जाता है। 
 
फरार हो गया था चालक

गत शनिवार को जम्मू की तरफ जा रहे सीआरपीएफ के एक काफिले के जवाहर सुरंग पार करने के तुरंत बाद तेतहर गांव के पास बनिहाल शहर से सात किलोमीटर दूर एक सैंट्रो कार में विस्फोट के बाद आग लग गई। इसमें सीआरपीएफ के काफिले में शामिल एक वाहन को आंशिक क्षति हुई। निजी वाहन का चालक आग लगने से पहले ही वहां से फरार होने में सफल रहा था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Car explodes on J K highway Pulwama like terror plot feared