ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयूनिलीवर ने वापस लिए Dove और Tresemmé शैम्पू, कैंसर का है रिस्क; सावधानी से करें इस्तेमाल

यूनिलीवर ने वापस लिए Dove और Tresemmé शैम्पू, कैंसर का है रिस्क; सावधानी से करें इस्तेमाल

कंपनी ने जिन ब्रांड्स को वापस लिया है, उनमें Nexxus, Suave, ट्रेसेमे और टिगी भी शामिल हैं। ये शैम्पू सिर में ज्यादा डैंड्रफ होने पर इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। कंपनी ने उन शैम्पूज को वापस लिया है।

यूनिलीवर ने वापस लिए Dove और Tresemmé शैम्पू, कैंसर का है रिस्क; सावधानी से करें इस्तेमाल
Surya Prakashब्लूमबर्ग,नई दिल्लीWed, 26 Oct 2022 05:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर ने डव और ट्रेसेमे समेत अपने कई ड्राई शैम्पू वापस ले लिए हैं। कंपनी ने इन शैम्पूज में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन होने की बात सामने आई थी। इसके बाद ही कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया था। शुक्रवार को फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने जिन ब्रांड्स को वापस लिया है, उनमें Nexxus, Suave, ट्रेसेमे और टिगी भी शामिल हैं। ये शैम्पू सिर में ज्यादा डैंड्रफ होने पर इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। कंपनी ने उन शैम्पूज को वापस लेने का फैसला लिया है, जिनकी मैन्युफैक्चरिंग अक्टूबर 2021 से पहले की गई थी। 

कंपनी के इस कदम ने एक बार फिर से एरोसोल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स पर सवाल खड़ा कर दिया है। एरोसोल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स उन उत्पादों को कहा जाता है, जिन्हें लिक्विड पदार्थ के तौर पर प्लास्टिक के डिब्बों में भरा जाता है। करीब डेढ़ साल के अंदर कई ब्रांड्स ने अपने पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स को सेफ्टी के चलते वापस लिया गया है। जॉनसन ऐंड जॉनसन ने न्यूट्रोजेना को वापस ले लिया था। इसके अलावा एजवेल पर्सनल केयर ने बनाना बोट को वापस ले लिया था। इसके अलावा भी कई कंपनियां अपने उत्पादों को वापस ले चुकी हैं। 

दरअसल बीते साल मई में हुई एक रिसर्च के तहत दावा किया गया था कि इन उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन पाया गया था। उसके बाद ही यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका नहीं है, जब स्प्रे वाले ड्राई शैम्पूज में समस्या पाई गई है। P&G की ओर से भी पैंटीन और हर्बल शैम्पूज को वापस लिया जा चुका है। यूनिलीवर का कहना है कि इसी वजह से ड्राई शैम्पू को वापस लिया जा रहा है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि उनके उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन कितना पाया गया है, लेकिन उसे खतरा मानते हुए उत्पादों को वापस लेने की बात जरूर कही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें