DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  जानें कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद भी क्या आप कोरोना फैला सकते हैं?

देशजानें कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद भी क्या आप कोरोना फैला सकते हैं?

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tej Singh
Thu, 01 Apr 2021 09:53 PM
जानें कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद भी क्या आप कोरोना फैला सकते हैं?

कोरोना वैक्सीन के विषय में यह एक बड़ा सवाल बनकर सामने आ रहा है कि क्या कोई व्यक्ति जिसने कोरोना की वैक्सीन ले ली हो, उसके बाद भी वह कोरोना वायरस को फैलाने में भागीदार हो सकता है? 

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभव तो है, लेकिन इसमें जोखिम कम है। हालांकि फिलहाल अध्ययन किया जा रहा है कि आखिर वैक्सीन वायरस के प्रसार को कितने अच्छे से रोक पाता है। मौजूदा टीका कोविड -19 से लोगों को गंभीर रूप से बीमार होने से रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं।

लेकिन भले ही टीका लगाए गए लोग बीमार न हों, फिर भी वे बिना कोई लक्षण के संक्रमित तो हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वैक्सीन से उन लोगों में वायरस फैलाने की संभावना पर भी अंकुश लगता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन में एक वायरस विशेषज्ञ डॉ. रॉबर्ट गैलो ने कहा, "एक व्यक्ति जिसका टीकाकरण हो चुका हो, वह वायरस को बेहतर तरीके से नियंत्रित करता है, इसलिए इसके फैलने की संभावना बहुत कम हो जाती है।" 

अब तक के मौजूद सबूतों के अध्ययन से यह पता चलता है कि अगर टीकाकरण के बावजूद लोग संक्रमित होते हैं, तो वे अपने नाक के जरिए कम कोरोना वायरस फैलाते हैं। जिससे इसका फैलाना और कठिन हो जाता है।

इस सवाल को हल करने की कोशिश करते हुए अमेरिका, कॉलेज के छात्रों पर एक स्टडी की शुरूआत कर रहा है। इसमें स्टूडेंट्स के 'नजल स्वाब' की रोजाना टेस्टिंग की जाएगी।

अनिश्चितता और अधिक संक्रामक वेरिएंट के आगमन को देखते हुए, विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण से पूरी तरह से वंचित लोगों को सार्वजनिक रूप से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए।

गैलो ने कहा, "हमें अभी भी सतर्क रहना होगा, वैक्सीन आवश्यक है। लेकिन यह एक ऐसा इलाज नहीं है, जो अगले ही दिन महामारी को समाप्त कर देगा।"

संबंधित खबरें