DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  वैक्सीन लेने भर से नहीं चलेगा काम, जानें- क्या बोले वैक्सीन कंपनी भारत बायोटेक के मुखिया

देशवैक्सीन लेने भर से नहीं चलेगा काम, जानें- क्या बोले वैक्सीन कंपनी भारत बायोटेक के मुखिया

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Wed, 21 Apr 2021 12:18 PM
वैक्सीन लेने भर से नहीं चलेगा काम, जानें- क्या बोले वैक्सीन कंपनी भारत बायोटेक के मुखिया

भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। वैक्सीन लेने के बाद भी लोग दोबारा कोरोना से संक्रमित हो जा रहे हैं। ऐसे में हमें कितना डरने की जरूरत है और कितना नहीं, इस पर भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एल्ला की प्रतिक्रिया आई है। कोरोना के दोबारा संक्रमण के मामलों और चिंताओं के बीच टीका लगाने के बाद कड़ाई से मास्क पहनने की आवश्यकता पर जोर देते हुए भारत बायोटेक के मुखिया कृष्णा एल्ला ने स्पष्ट किया कि इंजेक्टेबल टीके (वैक्सीन) केवल निचले फेफड़े की रक्षा करते हैं, ऊपरी फेफड़े की नहीं। इसलिए कोरोना से संक्रमित होने की संभावना को वैक्सीन की दो खुराक पाने के बाद भी पूरी तरह से इनकार नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह सभी इंजेक्शन वाले टीकों के साथ समस्या है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि टीके संक्रमण को गंभीर होने से रोकेंगे। टीके लेने के बाद कोरोना जानलेवा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना होगा और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। बता दें कि 1 मई से कोरोना टीकाकरण का अभियान और तेज होगा और इसमें 18 साल के ऊपर के सभी लोग शामिल होंगे। 

देश में टीकाकरण अभियान को समर्थन और गति देने के लिए भारत बायोटेक अगले महीने यानी मई में कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मार्च में कंपनी ने कोवैक्सिन की 1.5 करोड़ खुराक का उत्पादन किया था। वैक्सीन विनिर्माता ने बयान में कहा कि उसने कोवैक्सिन की सालाना उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक कर लिया है। 

एल्ला का यह बयान ऐसे समय आया है जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन विनिर्माताओं से टीके का उत्पादन बढ़ाने को कहा है, जिसमें कम से कम समय में सभी भारतीयों का टीकाकरण किया जा सके। सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) तथा भारत बायोटेक को भविष्य में आपूर्ति बढ़ाने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करने की भी अनुमति दी है। 

एल्ला ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी बेंगलुरु में दो नए वैक्सीन संयंत्रों को शुरू करने जा रही है। कंपनी ने शुरुआत में एक संयंत्र से उत्पादन शुरू किया था। अब कंपनी के हैदराबाद में चार संयंत्र परिचालन में हैं। एल्ला ने कहा, 'पिछले महीने हमने डेढ़ करोड़ खुराक का उत्पादन किया था। इस महीने हम दो करोड़ खुराक का उत्पादन कर रहे हैं। अगले महीने हम तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेंगे। उसके बाद सात से साढ़े सात करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा।'

संबंधित खबरें