DA Image
6 जून, 2020|9:59|IST

अगली स्टोरी

क्या धूप में खड़ी कार के भीतर सैनिटाइजर बोतल में हो सकता है विस्फोट? जानिए क्या है सच्चाई

sanitisers explode

इस समय जब दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है। लोग वायरस को दूर रखने के लिए हर तरीके के एहतियात बरत रहे हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हैंड सैनिटाइजर एक महत्वपूर्ण औजार है। लोग कार में भी सैनिटाइजर रख रहे हैं। देश और दुनिया के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ती जा रही है। तापमान में इजाफा हो रहा है। ऐसे में एक बड़ा सवाल यह भी है कि धूप में खड़ी कार में सैनिटाइजर के बोतल में विस्फोट हो सकता है?

हाल ही में अमेरिका के विनकंसिन में फायर डिपार्टमेंट ने एक अडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को सचेत किया। अथॉरिटी ने एक क्षतिग्रस्त कार की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि कार के अंदर रखे सैनिटाइजर बोतल में विस्फोट होने से यह नुकसान हुआ है। पोस्ट में लिखा गया था कि अधिकतर सैनिटाइजर्स एलकोहल बेस्ड होते हैं इसलिए ये ज्वलनशील होते हैं और गर्म मौसम धूम में खड़ी कार में यदि सैनिटाइजर को छोड़ दिया जाए तो विस्फोट की संभावना रहती है। हालांकि, बाद में इस पोस्ट को हटा लिया गया और स्पष्टीकरण दिया गया। लेकिन इससे वाहन मालिक यह जरूर सोचते रह गए कि सच क्या है।

आमतौर पर भारत में बिकने वाले सैनिटाइजर्स में एलकोहल की मात्रा 40 पर्सेंट कम होती है। कुछ ब्रैंड्स में एलकोहल की मात्रा 70 फीसदी से अधिक होती है। ऐसी वस्तु में आग या अधिक गर्मी की वजह से विस्फोट हो सकता है और यह काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक की पूरी कार भी जल सकती है। पहले भी कई बार कार में बॉडी स्प्रे और कार क्लीनिंग केमिकल में विस्फोट के मामले आ चुके हैं।

70 फीसदी एलकोहल वाला सैनिटाइजर काफी ज्वलनशील होता है और इसका रखरखाव बेहद सावधानी पूर्वक करने की जरूरत है। यदि इसे धूप या गर्मी में अधिक समय तक रखा जाए तो इसमें वास्प बनने लगता है और कंटेनर के भीतर दबाव बढ़ने लगता है। इससे विस्फोट और नुकसान हो सकता है। हालांकि, आग पकड़ने के लिए चिंगारी की आवश्यकता है।

यूएस फायर एजेंसी द्वारा दिखाए गए वाहन में सैनिटाइजर्स से आग कैसे लग गई यह कहना मुश्किल है, लेकिन सबक सीखना महत्वपूर्ण है कि इस तरह के ज्वलनशील वस्तु को कार में छोड़ना नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, इस महामारी से बचने के लिए सैनिटाइजर्स को साथ रखना जरूरी है, लेकिन इसे सावधानी के साथ रखें तो यह वायरस से बचाएगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Can hand sanitisers left inside hot cars explode is alcohol based sanitizer catches fire