ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराष्ट्रगान के अपमान मामले में भाजपा के 11 विधायकों को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने जांच पर लगाई रोक

राष्ट्रगान के अपमान मामले में भाजपा के 11 विधायकों को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने जांच पर लगाई रोक

कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीनियर जस्टिस ने सवाल भी उठाए। उन्होंने कहा कि क्या धरना स्थल पर TMC विधायकों की ओर से राष्ट्रगान गाना (जहां नारे भी लगे) भारत के राष्ट्रगान से संबंधित आदेश के हिसाब से था।

राष्ट्रगान के अपमान मामले में भाजपा के 11 विधायकों को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने जांच पर लगाई रोक
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताFri, 08 Dec 2023 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रगान का कथित तौर पर अपमान करने के मामले में पश्चिम बंगाल भाजपा के 11 विधायकों को बड़ी राहत मिली है। कलकत्ता हाई कोर्ट ने उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही पर गुरुवार को रोक लगा दी। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीनियर जस्टिस जय सेनगुप्ता ने कुछ सवाल भी उठाए। उन्होंने कहा कि क्या धरना स्थल पर टीएमसी विधायकों की ओर से राष्ट्रगान गाना (जहां नारे भी लगे) भारत के राष्ट्रगान से संबंधित आदेश के हिसाब से था। आदेश में कहा गया, 'सत्तारूढ़ राजनीतिक दल की ओर से आयोजित धरने की वीडियो क्लिप मिला है। इससे पता चलता है कि मौके पर सबसे खराब तरह की नारेबाजी की गई। ऐसी सभा में राष्ट्रगान गाना अपने आप में भारत के राष्ट्रगान से संबंधित आदेश का उल्लंघन है। यह विशेष अधिनियम के तहत दंडनीय भी है।'

भाजपा विधायक शंकर घोष और अन्य ने पार्टी के विधायकों के खिलाफ दर्ज FIR रद्द करने की अपील करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया। जस्टिस जय सेनगुप्ता ने मदारीहाट के पार्टी विधायक व मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा और सिलीगुड़ी निर्वाचन क्षेत्र के घोष सहित भाजपा विधायकों को 7 दिसंबर को पुलिस के सामने पेश होने के नोटिस पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया था। अदालत ने अभियोजन पक्ष को सात दिसंबर को सुनवाई की अगली तारीख पर केस डायरी पेश करने का निर्देश दिया था।

29 नवंबर को क्या हुआ था?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के नेतृत्व में पार्टी विधायकों ने केंद्र सरकार पर राज्य के प्रति भेदभाव का रवैया अपनाने का आरोप लगाया। साथ ही ये लोग 29 नवंबर को डॉ बीआर आंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष राष्ट्रगान गा रहे थे। तृणमूल कांग्रेस का आरोप है कि महज 50 मीटर दूर प्रदर्शन कर रहे भाजपा के विधायक सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे और घंटे बजा रहे थे। हालांकि, भाजपा ने कहा कि अगर TMC विधायक राष्ट्रगान गा भी रहे होंगे तो बहुत कम आवाज में गा रहे होंगे, जो प्रदर्शन स्थल से नहीं सुनाई दिया। उसने आरोप लगाया कि सुनियोजित तरीके से फंसाने का प्रयास किया जा रहा है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें