DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › मुश्किल वक्त में मोदी ने दी जिम्मेदारी, अब इन मंत्रियों के सामने है बेहतर प्रदर्शन की चुनौती
देश

मुश्किल वक्त में मोदी ने दी जिम्मेदारी, अब इन मंत्रियों के सामने है बेहतर प्रदर्शन की चुनौती

सुहेल हामिद,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Thu, 08 Jul 2021 02:02 PM
मुश्किल वक्त में मोदी ने दी जिम्मेदारी, अब इन मंत्रियों के सामने है बेहतर प्रदर्शन की चुनौती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार के साथ मंत्रियों की जिम्मेदारियों में भी बदलाव किया है। कई नए मंत्रियों को अहम प्रभार दिए गए हैं, वहीं कई पुराने मंत्रियों को नए मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह जिम्मेदारियां उनके लिए बड़ी चुनौती होगी। मनसुख मांडविया को प्रमोट कर राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। पर इसके साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपकर प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया है कि उन्हें उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। क्योंकि, कोरोना की तीसरी लहर की जल्द आने जी आशंका जताई जा रही है। ऐसे में उन्हें फौरन तैयारियों में जुटना होगा। क्योंकि दवाई की जिम्मेदारी भी उनके पास है। 

वहीं, हरदीप पुरी को भी बेहद मुश्किल दौर में पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे का रुझान है। दिल्ली सहित कई राज्यो में पेट्रोल की कीमत सौ का आंकड़ा पार कर चुकी है। कीमतों को लेकर विपक्ष हमलावर है। ऐसे में लोगो की उम्मीद पर खरा उतरना एक चुनौती है।

धर्मेंद्र प्रधान की गिनती प्रधानमंत्री के भरोसेमंद मंत्रियों में होती है। उन्हें शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट की जिम्मेदारी दी गई है। पिछली सरकार में भी पहले स्मृति ईरानी को शिक्षा मंत्री बनाया गया, पर बाद में प्रकाश जावड़ेकर को जिम्मेदारी दी गई। मोदी दो सरकार में रमेश पोखरियाल निशंक शिक्षा मंत्री बने, पर अब उनकी जगह प्रधान को यह प्रभार सौंपा गया है। ऐसे में प्रधान को खुद को दूसरे शिक्षा मंत्रियों से अलग साबित करते हुए उम्मीदो पर खरा उतरना होगा। 

जी किशनरेड्डी को पर्यटन मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है। कोरोना महामारी की वजह से पर्यटन पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे में उनके सामने पर्यटन में फिर से नई जान फूंकने की चुनौती है। अश्वनी वैष्णव को दूर संचार और आईटी मंत्रालय दिया गया है। ट्विटर के साथ विवाद चल रहा है। ऐसे में विभाग के मंत्री के तौर पर उनके सामने इस मुश्किल से निपटने की चुनौती है।

संबंधित खबरें