DA Image
25 जनवरी, 2020|8:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CAB को लेकर असम और पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन, कई ट्रेनें बाधित

citizenship amendment bill

नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के विरोध में पश्चिम बंगाल के उलबेड़िया एवं बालिचक स्टेशन पर भीड़ द्वारा तोड़फोड़, आगजनी और हिंसा किये जाने के बाद हावड़ा-मुंबई मार्ग की ट्रेनें बाधित हो गई हैं। कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक लिया गया है। जबकि कुछ ट्रेनों को रद्द करने की भी सूचना है।

कई रेलवे स्टेशनों पर हिंसा की घटनाओं के बाद रेलवे ने सतर्कता बरती और ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया। हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग पर ट्रेनों को टाटानगर, खड़गपुर एवं अन्य स्टेशनों पर रोक रखा है। मुंबई से हावड़ा जा रही दुरंतो टाटानगर में खड़ी है, जबकि टाटा से खड़गपुर की लोकल ट्रेन को रवाना नहीं किया गया है। हिंसक प्रदर्शन के कारण हावड़ा से आने वाली कई ट्रेनें फंसी हुई हैं। हावड़ा जाने वाली अन्य ट्रेनों को टाटानगर, चक्रधरपुर में रोका जा रहा है। 

टाटानगर से गुजरने वाली 18030 शालीमार-कुर्ला एक्सप्रेस और जबलपुर-संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन विलंब होने की आशंका जतायी जा रही है। टाटानगर के रेलवे स्टेशन निदेशक एचके के बलमुचू ने बताया कि उलबेड़िया में हंगामा के कारण दुरंतो को रोका गया है। यात्रियों को दिक्कत न हो, रेल कर्मचारी इसका ध्यान रख रहे हैं। जरूरत पड़ने पर खाना-नाश्ता भी दिया जाएगा।

वहीं गुवाहाटी  स्थित हवाईअड्डा, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों पर फंसे यात्रियों की मदद के प्रयास किए जा रहे हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों के बाद शहर में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है जिसकी वजह से सैकड़ों यात्री यहां फंसे हुए हैं।

कामरूप (मेट्रो) जिले के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया ''एलजीबीआई हवाईअड्डा, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों (आईएसबीटी) में फंसे यात्रियों को शहर के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए बसों का इंतजाम किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन भी यात्रियों को खाद्य सामग्री एवं पानी वितरित करने के अलावा उन्हें चिकित्सा सहायता भी मुहैया करा रहा है। उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी और असम के बोंगईगांव में फंसे ट्रेन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

इस बीच, गुवाहाटी में पाबंदियों में शुक्रवार को ढील दी गई ताकि आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही सुनिश्चित हो सके। प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य सामग्री, सब्जियां, मांस, मछली और कुक्कुट उत्पादों को थोक विक्रेताओं के पास से खुदरा स्टोर्स तक ले जाने की अनुमति दी गई है।

 

 

गुवाहाटी में बुधवार को लगाया गया कर्फ्यू हिंसक प्रदर्शनों के बाद अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ा दिया गया।  जिला प्रशासन और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने प्रदर्शनकारियों से आवश्यक वस्तुओं को लेकर जा रहे वाहनों की आवाजाही बाधित न करने की अपील की है।

प्रशासन ने आपात सेवाओं के लिए उपायुक्त कार्यालय में एक जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है जिसके फोन नंबर 0361-2733052 और 8255095829 हैं। इसके अलावा एक टोल फ्री नंबर 1077 भी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CAB : Violent protests in Assam and West Bengal over Citizenship Amendment Bill many trains disrupted