DA Image
2 जून, 2020|12:24|IST

अगली स्टोरी

नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध में जामिया की आवाज बने भीमराव आंबेडकर

Jamia Millia Islamia University

महात्मा गांधी के जामिया में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन की आवाज बाबा साहब भीमराव आंबेडकर बन गए हैं। स्थापना के बाद महात्मा गांधी ने कटोरा पकड़ भीख मांगने की बात कह वित्तीय संकट झेल रहे जामिया को नई ऊर्जा दी थी। उसी जामिया में उपजे आंदोलन के केंद्र इस बार बाबा साहब भीमराव आंबेडकर हैं, जिसकी गवाही जामिया में होने वाली आम सभा और दीवारों पर लिखे नारे व चस्पा पोस्टर-होर्डिंग्स दे रहे हैं।

सभा में वक्ता सीएए को आंबेडकर के संविधान के उलट बता रहे हैं, वहीं पर इंकलाबी नारों के बीच दीवारों व मुख्य गेट पर आंबेडकर और महात्मा  गांधी के पोस्टर एवं होर्डिंग्स के जरिए छात्र संविधान बचाने की बात कह रहे हैं। सीएए के खिलाफ जामिया के छात्रों के संगठन जामिया कोर्डिनेशन कमेटी  पिछले 17 दिनों से आंदोलित है।

अभी गेट नंबर 7 स्थित सड़क धरना और सभा स्थल बनी हुई हैं, जिसे रोजना बड़ी संख्या में दिल्ली समेत देशभर के लोगों का समर्थन मिल रहा हैं। रोजाना देशभर से आए वक्ता सभा को संबोधित कर रहे हैं। इसी क्रम में रविवार (29 दिसंबर) को विमल भाई, जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष पद की उम्मीदवार रहीं प्रिंयका कुमारी और  राज्यसभा सदस्य जावेद अली खान ने सभा को संबोधित किया। 

‘जामियावाला बाग’ में पुलिस बर्बरता का मंचन
जामिया के गेट नंबर 7 पर रविवार को जामिया हमदर्द के पूर्व छात्रों और मरहम थियेटर ग्रुप की तरफ से ‘जामियावाला बाग’ शीर्षक से नाटक का मंचन किया गया। इसमें 15 दिसंबर को पुलिस की तरफ से परिसर के अंदर की गई बर्बरता को प्रदर्शित किया गया। बड़ी संख्या में स्थानीय लोग व छोटे बच्चे भी उस घटना के विरोध में हाथों और माथे में पट्टिया बांध कर आए थे। 

सीएए संविधान की धर्मनिरपेक्ष छवि पर चोट पहुंचा रहा, ऐसे में यह आंदोलन जामिया के साथ ही बाबा साहब आंबेडकर के संविधान को बचाने के लिए भी है। (मीरान हैदर, छात्र और सदस्य जामिया कोर्डिनेशन कमेटी)

बाबा साहब के संविधान पर यह देश चल रहा है। संविधान धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करता, लेकिन सीएए एक धर्म विशेष के साथ भेदभाव की बात कर रहा है। यह संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ हैं। (प्रफुल्ल, छात्र और सदस्य जामिया कोर्डिनेशन कमेटी)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CAA Protest Bhimrao Ramji Ambedkar Voice of Jamia Millia Islamia