DA Image
7 अप्रैल, 2020|7:07|IST

अगली स्टोरी

Delhi Violence: उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कल भी बंद रहेंगे स्कूल, इंटरनल एग्जाम स्‍थगित

 raf deployed on north-east delhi roads

उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) समर्थक और विरोधी समूहों के बीच हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर मंगलवार को दस हो गई। जीटीबी अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वहीं, मंगलवार को भी उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा होती रही। हिंसा में मरने वालों के बारे में जीटीबी के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को अस्पताल में डॉक्टरों ने चार लोगों को मृत घोषित किया। अधिकारियों ने बताया कि 35 घायल लोगों को भी अस्पताल लाया गया है। अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा, 'घायलों में से 50 प्रतिशत लोग गोली लगने से घायल हुए है।' अस्पताल अधिकारियों के अनुसार मृतकों में से एक की पहचान घोंडा निवासी विनोद कुमार (45) के रूप में हुई है जिसे जग प्रवेश चन्द्र अस्पताल मृत लाया गया था। उन्होंने बताया कि एक अन्य मृतक की पहचान मोहम्मद फुरकान के रूप में हुई है। अन्य मृतकों की पहचान अभी नहीं हो सकी है।

North East Delhi Vilolence UPDATES:

प्रदर्शनकारियों ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन और मौजपुर चौक को खाली कर दिया है। अब 66 फुटा रोड भी पूरी तरह खाली है, उस पर कोई विरोध-प्रदर्शन नहीं हो रहा है: सतीश गोलचा (स्पेशल कमिश्नर, दिल्ली पुलिस)।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल नॉर्थ-ईस्ट के सीलमपुर डीसीपी दफ्तर में सुरक्षा हालात की समीक्षा के बाद वहां से रवाना हुए।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कल भी स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा इंटरनल एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं। सिसोदिया ने कहा कि CBSE से भी कल की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने दिल्ली हिंसा पर कहा कि उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पर्याप्त पुलिस बल, सीएपीएफ और वरिष्ठ अधिकारी उत्तर पूर्वी दिल्ली में तैनात हैं। कुछ इलाकों में धारा 144 लागू है।

- उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को भी हिंसा नहीं रुकी। चांद बाग इलाके में लोगों ने आगजनी की। 

दिल्ली के खजूरी खास इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स ने फ्लैग मार्च किया।

- दिल्ली में हिंसा के बीच राजघाट पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम सिसोदिया 

- अस्पताल के एक डॉक्टर सूत्र के मुताबिक, 15 लोगों को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है

- सोमवार देर रात तक जीटीबी में 93 घायल पहुंचे और आज भी बड़ी संख्या में घायल पहुंचे हैं। मृतकों की संख्या भी बढ़ सकती है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक का कहना है कि कुल मौत के आंकड़े कम्पाइल करके ही बता पाएंगे। अभी अस्पताल में लगातार एम्बुलेंस घायलों को लेकर आ रही हैं और अस्पताल में भारी पुलिसबल मौजूद है।


 

- दिल्ली के मौजपुर मेट्रो स्टेशन पर पथराव करते हुए प्रदर्शनकारी

- चांद बाग, खजूरी, मूंगा नगर, चंदू नगर,  करावल नगर रोड से सटी सभी कॉलोनियों में लोगों में भय डर का माहौल है। कॉलोनियों के बुजुर्ग चौराहों पर खड़े होकर शांति बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं और युवाओं को समझा रहे हैं। गलियों में युवा डंडे हेलमेट लेकर बैठे हैं। मेन रोड पर फोर्स मार्च कर रही है।

- मौजपुर स्टेशन के पास दोनों तरफ से फायरिंग चल रही। छह घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

- करावल नगर के शिव विहार में प्रदर्शनकारियों ने लगाई आग।

 

- गृह मंत्रालय की बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि हर कोई चाहता है कि हिंसा को रोका जाए। गृहमंत्री ने आज बैठक बुलाई थी, यह सकारात्मक रही। यह निर्णय लिया गया कि सभी राजनीतिक दल यह सुनिश्चित करेंगा कि हमारे शहर में शांति वापस आए। उन्होंने कहा कि इस बैठक में पार्टी पॉलिटिक्स से उठकर बातचीत हुई।

- दिल्ली पुलिस ने गोली लगने से घायल हुए शख्स को गुरुतेग बाहदुर अस्पताल में भर्ती कराया गया: ANI

- बाबरपुर रोड पर एक पक्ष के लोग भारी संख्या में डंडे लेकर जमा हो गए है। सड़क को पूरी तरह से बंद कर दिया है। पुलिस उन्हें आगे बढ़ने से रोक रही है।

- दिल्ली  हिंसा पर गृह मंत्रालय द्वारा बुलाई गई हाईलेवल मीटिंग शुरू हो गई है, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए हैं।

- दिल्ली पुलिस ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट में अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके साथ स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और आर्थिक अपराध शाखा (EOW) के अधिकारी भी मौजूद है। दिल्ली के विभिन्न जिलों से स्थानीय पुलिस को भी बुलाया गया है।

- केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के विधायकों ने मुझे बताया है कि पुलिस बल की भारी कमी है और पुलिस तब तक कार्रवाई नहीं कर सकती जब तक उन्हें ऊपर से आदेश नहीं मिलते। मैंने जिलाधिकारियों से इन क्षेत्रों में पुलिस के साथ शांति मार्च निकालने के लिए भी कहा है।

- केजरीवाल ने कहा कि बॉर्डर एरिया में रहने वाले विधायकों ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से लोग आ रहे हैं। ऐसे लोगों को रोकने की जरूरत है और संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो पुलिसबल तैनात किया गया है वह काफी कम है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों में मंदिर और मस्जिदों से शांति बनाए रखने की अपील की जानी चाहिए।

- दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों के साथ बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि अस्पताल प्रशासन को लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा गया है साथ ही दमकल विभाग को भी तैयार रहने को कहा गया है।

- दिल्ली हिंसा पर नवाब मलिक ने कहा कि 2-3 महीने से सीएए, एनआरसी को लेकर प्रदर्शन, हिंसा हो रही है, पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। सरकारी पक्ष के लोग भड़काऊ बयान देते हैं, गोली मारने की भाषा बोलते हैं। कपिल मिश्रा कहते हैं ट्रंप के जाने के बाद निपट लेंगे। इस तरह से लोकतंत्र में सरकारें काम नहीं करती।

- उत्तर पूर्वी दिल्ली के घौंडा गांव में सोमवार रात को चली गोलियां, जिसमें राहुल नाम का युवक घायल हुआ है। युवक को इरविन अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं दो मकानों में आग लगाने का प्रयास हुआ और जमकर पथराव भी हुआ। लोग रात भर करते रहे पुलिस को फोन और नहीं पहुंची पुलिस कहा, नहीं है ज्यादा फोर्स।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल द्वारा बुलाई गई आपात बैठक में शामिल होने पहुंचे विधायक

- दिल्ली हिंसा में सात लोगों की मौत

-नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दो पक्षों के बीच टकराव ने दिल्ली को एक बार फिर अशांत कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली की कानून व्यवस्था के मद्देनजर एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे।

- दिल्ली: शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा जो सोमवार को गोकुलपुरी में दो गुटों के बीच झड़प के दौरान घायल हो गए थे, अब होश में हैं। सोमवार को उनकी एक सर्जरी हुई थी और मंगलवार सुबह उनका सीटी स्कैन किया गया है। वह अब खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- दिल्ली हिंसा: राजधानी में कानून व्यवस्था के लिए अमित शाह ने बुलाई बैठक, केजरीवाल भी होंगे शामिल

- दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.24 बजे करावल नगर के एक टायर मार्केट में आग लगने की घटना सामने आई है, लेकिन अभी तक पुलिस विभाग की सुरक्षा नहीं मिलने के कारण आग बुझाने का काम अभी तक शुरू नहीं हो सका है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। वहीं करावल नगर में रविवार को वाहनों में आग लगा दी गई।
 

- दिल्ली पुलिस ने बताया मंगलवार सुबह मौजपुर और ब्रहमपुरी इलाके में हुई पत्थरबाजी
 

- ब्रहमपुरी में सुबह दो गुटों के बीच हुई पत्थरबाजी की घटना के बाद आरएएफ के जवानों फ्लैग मार्च करते हुए। 
 

दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रवाभित इलाकों के विधायकों और अधिकारियों की बैठक बुलाई

 

- पिंक लाइन पर वेलकम तक ही सेवाएं: उत्तर पूर्वी जिले में हिंसा के चलते पिंक लाइन के चार स्टेशन गोकुलपुर जाफराबाद मौजपुर और जोहरी एनक्लेव मेट्रो की सेवाएं बंद है पिंक लाइन पर मेट्रो का परिचालन मजलिस पार्क से वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही हो रहा है उसके आगे पड़ने वाले सभी स्टेशन पर सेवाएं कल से ही ठप है, जो आज भी शुरू नहीं किया जा सका है दिल्ली मेट्रो के मुताबिक सुरक्षा कारणों और दिल्ली पुलिस के निर्देश के बाद उन स्टेशनों पर परिचालन बंद किया गया है।

- स्कूल बंद, परीक्षा रद्द: उत्तर पूर्वी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूल मंगलवार को बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों में होने वाली गृह परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने का आग्रह किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा त्याग शांति कायम करने की अपील की है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी ने लोगों से संयम और समझदारी दिखाने का अनुरोध किया।

- रात भर चला छिटपुट हिंसा का दौर, दुकानों में लूट और वाहनों में लगाई आग : उत्तर पूर्व के हिंसा प्रभावित इलाकों में बीती रात भी हालात पूरी तरह नहीं शांत हुए थे। रात भर छिटपुट हिंसा का दौर चलता रहा है। इस दौरान दम कल को फायर की  सौ से अधिक काल मिली थी। कल की हिंसा में तीन दमकलकर्मी भी घायल हुए थे। जानकारी के अनुसार गोकलपुरी, घोंडा, भजनपुरा और यमुना विहार के विभिन्न इलाकों में रात भर छिटपुट हिंसा होती रही है। भीड़ ने दुकानों में लूटपाट की और वाहनों में आग लगा दी। हालांकि पुलिस बल के पहुंचने पर भीड़ मौके से गायब हो जाती थी इसलिए कहीं पुलिस से आमना ,सामना नहीं हुआ। सुबह करीब आठ बजे मौजपुर चौक पर भीड़ ने दो बाइक में आग लगा दी और एक युवक को बुरी तरह पीटा भी। फिलहाल इलाके में पुलिस बल तैनात है।

-रात भर लोगों ने घरों के बाहर बैठकर रखवाली की है। आग जलाकर लोग बैठे रहे। अभी सुबह उठते ही सब लोग इस डर के मारे कि आगे कर्फ्यू लगेगा हालात बिगड़ेंगे लोग आटा नमक परचून का  सामान सब इकट्ठा  कर स्टोर कर रहे हैं।

- मूंगा नगर पांच नंबर गली में छह के एक दुकान वाले ने बताया कि वह 25 किलो दूध उसका रोज निकलता था आज दूध वाला नहीं आया तो वह खुद सुबह जल्दी जाकर 50 किलो दूध लेकर आया है और 20 मिनट में सारा दूध उसका बिक गया इसी तरीके से लोग डरे हुए हैं सामान इकट्ठा कर रहे हैं यह सोच कर की घर आगे घर से निकल नहीं पाएंगे परेशानी होगी।
- करावल नगर रोड पर भजनपुरा से शेरपुर चौक के बीच रात में 1 बजे तक काफी रुक रुक कर दो गुटों में नारेबाजी होती रही। लोगों का आरोप है पुलिस कम थी लेट आई फ़ोर्स लेट लगाई गई। 

-इस समय करावल नगर रोड पर जो सामान जला हुआ है दुकानों का सामान है सारा सड़कों पर पड़ा है। पूरी रोड जगह-जगह बंद है। 8 से 10 सिपाही जगह-जगह तैनात हैं। लेकिन उनकी संख्या कम है। ज्यादातर लोग अपने घरों के आसपास गलियों में बात कर रहे हैं। लोगों में कुछ लोग पत्थर इकट्ठे करके छत पर रख रहे हैं कि कोई परेशानी हुई कोई आया तो हम अपनी रक्षा कर सकेंगे।

- चांद बाग करावल नगर रोड सभी कॉलोनियों में केवल कुछ जगह गेट लगे है। चारों तरफ से बंद नहीं है लोग कहीं से भी घुस जाते हैं तो लोग इस वजह से भी रात को पहरेदारी कर रहे थे।

- चांद बाग, मुस्तफाबाद, चंदु नगर, मूंगा नगर करावल नगर रोड की जिस कॉलोनी में मुस्लिम ज्यादा है वहाँ रहने वाले हिन्दू रात में अपने आसपास रहने वाले अपने रिश्तेदार और परिचित के घर चले गए। इसी तरह जहाँ हिन्दू ज्यादा है वहाँ रहने वाले मुस्लिम चले गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:caa nrc protest after shaheen bagh and North east delhi Vilolence live updates: Stone pelting in maujpur Brahampuri babarpur jaffrabad