ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशCAA हो गया लागू, NRC पर क्या? केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब

CAA हो गया लागू, NRC पर क्या? केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब

देश में सीएए तो लागू हो गया, अब एनआरसी पर क्या होगा, इसको लेकर इन दिनों चर्चा गर्म है। अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनआरसी को लेकर जवाब दिया है। उन्होंने कहाकि सीएए नागरिकता लेने वाला कानून नहीं।

CAA हो गया लागू, NRC पर क्या? केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 15 Mar 2024 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में सीएए तो लागू हो गया, अब एनआरसी पर क्या होगा, इसको लेकर इन दिनों चर्चा गर्म है। अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनआरसी को लेकर जवाब दिया है। उन्होंने कहाकि एनआरसी से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहाकि यह आएगा या नहीं, इसके बारे में चुनाव के बाद ही समझा पाऊंगा। 

हालांकि अमित शाह ने यह भी स्पष्ट किया कि उनके कहने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि चुनाव बाद एनआरसी आएगा। अमित शाह शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने सीएए से जुड़े कई सवालों का भी जवाब दिया। गौरतलब है कि सीएए लागू होने के बाद विपक्ष इसको लेकर हमलावर है। वहीं, देश के कई हिस्सों में इसको लेकर विरोध प्रदर्शन भी हो रहा है।

इस दौरान अमित शाह ने कहाकि सीएए में एनआरसी का कोई वायरस नहीं है। यह अलग कानून है, इसमें नागरिकता छीनने का कोई कानून नहीं, बल्कि देने का कानून है। अमित शाह ने कहाकि विपक्ष भड़का रहा है। मुस्लिम भाइयों-बहनों से कहता हूं कि इनकी बात मत मानिएगा। ये पॉलिटिक्स कर रहे हैं। सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं जा सकती है।

अमित शाह से इस दौरान यह भी पूछा गया कि आखिर चुनाव से पहले सीएए क्यों लाया गया। उन्होंने कहाकि पांच साल पहले 2019 में कानून पास हो चुका था। भाजपा के घोषणपत्र में भी इसको लेकर कहा गया था। हमने कहा था अगर हम बहुमत में आते हैं तो यह कानून लेकर आएंगे। इसके बाद हमने सत्ता में आते ही कानून पास भी कर दिया था। दोनों सदनों से यह पास भी हो चुका था। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि यह पत्थर की लकीर है और यह होकर रहेगा।