ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबिहार के साथ-साथ देश के 10 राज्यों में 54 विधानसभा सीटों पर भी डाले जाएंगे वोट, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिहार के साथ-साथ देश के 10 राज्यों में 54 विधानसभा सीटों पर भी डाले जाएंगे वोट, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के साथ ही, 10 राज्यों के 54 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता भी बुधवार यानी 3 नवंबर को अपने विधायकों का चयन करेंगे। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा, गुजरात में आठ,...

बिहार के साथ-साथ देश के 10 राज्यों में 54 विधानसभा सीटों पर भी डाले जाएंगे वोट, यहां देखें पूरी लिस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Mon, 02 Nov 2020 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के साथ ही, 10 राज्यों के 54 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता भी बुधवार यानी 3 नवंबर को अपने विधायकों का चयन करेंगे। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा, गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड और नगालैंड में दो-दो और तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में एक-एक सीट है, जो बिहार विधानसभा चुनावों के साथ-साथ उपचुनावों की गवाही देगी। यहां भी 10 नवंबर को ही मतों की गिनती होगी।

मध्य प्रदेश की 28 सीटों में से जहां चुनाव होंगे, उनमें से 25 कांग्रेस के विधायकों द्वारा मार्च में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के बाद से खाली हुई थी। उनके इस्तीफे के परिणामस्वरूप कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान फिर से मुख्यमंत्री बन गए। इसके साथ ही तीन सीटें विधायकों के निधन के बाग खाली हुई थी।

यह भी पढ़ें- बिहार विधानसभा चुनाव में तेजी से बदले मुद्दे, कश्मीर और राम मंदिर की एंट्री

गुजरात में जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण उपचुनाव जरूरी हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए कुल 93 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा ने 2017 में इन सात सीटों में से छह पर जीत हासिल की, लेकिन इस बार विपक्ष ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को निशाने पर लिया है। कानून और व्यवस्था, खासकर हाथरस सामूहिक बलात्कार के बाद लगातार विपक्ष हमलावर है।

जनता दल-सेक्युलर के उम्मीदवार बी सत्यनारायण के निधन के बाद कर्नाटक में सिरा सीट खाली हो गई। कांग्रेस विधायक मुनिरत्न नायडू के भाजपा में चले जाने के बाद जुलाई 2019 में आरआर नगर सीट खाली हो गई। ओडिशा में, तीर्थोल और बालासोर सदर सीट पर चुनाव हो रहे हैं। बालासोर में हुए उपचुनाव में भाजपा विधायक मदन मोहन दत्ता की मृत्यु हो गई थी और तीर्थोल उपचुनाव में बीजू जनता दल (BJD) के बिष्णु चरण दास की मृत्यु हो गई थी।

यह भी पढ़ें- दरभंगा एयरपोर्ट पर सवार होकर मिथिला में 'लैंड' करने की कोशिश में NDA

झारखंड में दुमका और बेरमो सीटें सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच सीधी लड़ाई का गवाह बनेंगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका को छोड़ते हुए बरहेट सीट को बरकरार रखने का फैसला करने के बाद दुमका में उपचुनाव की स्थिति बनी। बेरमो के कांग्रेस विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह का मई में निधन हो गया।

नागालैंड के कोहिमा जिले में दक्षिणी अंगामी-आई सीट और किफिर जिले की पुंग्रो-किफायर सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं क्योंकि नगा पीपुल्स फ्रंट के तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष विको-ओ योशू और टी तोरचू की मृत्यु के बाद सीटें खाली थीं।

तेलंगाना में, सिद्दीपेट जिले में डबका विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव का आयोजन किया जाएगा क्योंकि सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायक सोलीपराम रामलिंग रेड्डी के आकस्मिक निधन के बाद यह सीट खाली हो गई। हरियाणा में, सोनीपत में बड़ौदा विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के निधन के कारण रिक्त होने के बाद उपचुनाव की स्थिति बनी।

3 नवंबर को होने वाले चुनावों की सूची इस प्रकार है:

मध्य प्रदेश: जौरा, सुमौली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेड़ा, पोहरी, बमोरी, अशोक नगर, मुंगौली, सुरखी, मल्हारा, अनूपपुर, सांची, बियोरा, आगर, हाटपिपलिया, मंधाता, मंधाता। नेपानगर, बदनवर, सांवेर और सुवासरा

गुजरात: अब्दसा, लिमडी, मोरबी, धारी, गढ़ा (एसटी), कर्जन, डांग्स (एसटी) और कपराडा (एसटी)

उत्तर प्रदेश: नौगांव, घाटमपुर (कानपुर), बुलंदशहर, टूंडला (फिरोजाबाद), बांगरमऊ (उन्नाव), देवरिया और मल्हनी

कर्नाटक: सिरा, राजा राजेश्वरी नगर

ओडिशा: बालासोर, तीर्थोल

झारखंड: दुमका, बेरमो

नगालैंड: दक्षिणी अंगामी- I, पुंग्रो-किफिर

तेलंगाना: दुब्बाका

छत्तीसगढ़: मरवाही

हरियाणा: बड़ौदा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें