ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशNDA और INDIA के बीच राउंड 2 मुकाबला, 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव; कौन पड़ेगा भारी

NDA और INDIA के बीच राउंड 2 मुकाबला, 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव; कौन पड़ेगा भारी

भाजपा नेता विष्णुदत्त शर्मा ने दावा किया कि छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की विजय होगी। हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में पार्टी ने राज्य की सभी 29 सीटों पर विजय हासिल की है।

NDA और INDIA के बीच राउंड 2 मुकाबला, 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव; कौन पड़ेगा भारी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के बाद अब देश में 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है। सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए और विपक्षी दलों का INDIA गठबंधन इसे लेकर तैयारियों में जुट गया है। मालूम हो कि आम चुनाव में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई जबकि इंडिया ने अपनी संख्या और ताकत काफी मजबूत कर ली। 7 राज्यों की 13 विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। ये सीटें विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं। इनमें बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीटें खाली हैं।

राजस्थान कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए बनाईं समितियां
कांग्रेस की राजस्थान इकाई के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य में 5 विधानसभा क्षेत्रों में आगामी उपचुनाव के लिए चुनाव समितियों का गठन किया है। पार्टी के अनुसार, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की देखरेख चार सदस्यीय समिति करेगी, जिसे पार्टी के प्रचार समन्वय और रणनीति बनाने का काम सौंपा जाएगा। हाल में हुए आम चुनाव में मौजूदा विधायकों के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुईं 5 विधानसभा सीट झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर और चौरासी पर उपचुनाव होना है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव स्वर्णिम चतुर्वेदी ने कहा कि ब्लॉक, मंडल और बूथ स्तर पर बैठकों के लिए समितियों का गठन किया गया है ताकि जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ सीधा जुड़ाव सुनिश्चित किया जा सके।

MP के अमरवाड़ा में उपचुनाव, भाजपा ने किया जीत का दावा
भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने दावा किया कि छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की विजय होगी। उन्होंने कहा कि हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में पार्टी ने राज्य की सभी 29 सीटों पर विजय हासिल की है। लोकसभा चुनाव के दौरान अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में पार्टी को 15 हजार मतों की बढ़त मिली थी। अब उपचुनाव में पार्टी 51 हजार से अधिक मतों से जीतेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं के हितग्राही ही पार्टी को जिताएंगे। अमरवाड़ा विधानसभा में 332 बूथ हैं। लोकसभा चुनाव में लगभग 200 बूथों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि पार्टी का हर कार्यकर्ता सजग प्रहरी बनकर अपने-अपने बूथ को और मजबूत बनाने, पार्टी के साथ नए मतदाताओं को जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे सभी बूथों पर पार्टी को जिताने का संकल्प लेकर जाएं।

तमिलनाडु विधानसभा उपचुनाव के लिए 35 नामांकन पत्र खारिज
तमिलनाडु विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक), पट्टालिमक्ककल काची (पीएमके) और नाम तमिलर काची (एनटीके) समेत 29 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को स्वीकृत मिल गई। हालांकि, जांच के बाद 35 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। इस चुनाव में सत्तारूढ़ द्रमुक के नेतृत्व वाले मोर्चे, भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन और नाम तमिलर काची (एनटीके) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। मुख्य विपक्षी दल और उसके सहयोगियों ने स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव नहीं होने का आरोप लगाते हुए इसका बहिष्कार करने का फैसला किया है। द्रमुक के गढ़ विल्लुपुरम जिले में विक्रवंडी सीट पर उपचुनाव द्रमुक के मौजूदा विधायक एन. पुघाझेंडी के निधन के बाद खाली हो गई थी। पुघाझेंडी जिले में पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी थे। मई 2021 में दस साल के अंतराल के बाद द्रमुक के सत्ता में आने के बाद यह तीसरा उपचुनाव है, जिसमें विधानसभा चुनाव में भारी अंतर से जीत हासिल की। स्टालिन अगस्त 2018 में अपने पिता और पार्टी संरक्षक एम. करुणानिधि की मृत्यु के बाद पार्टी प्रमुख के रूप में पदोन्नत होने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री बने।

जालंधर पश्चिमी विधानसभा उपचुनाव, 16 उम्मीदवार मैदान में
पंजाब में जालंधर पश्चिमी विधान सभा हलके के उपचुनाव के लिए नामांकनों की पड़ताल के बाद 16 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही पाए गए। जिला चुनाव अधिकारी-सह-उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि कुल 23 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनमें से पड़ताल दौरान सात के नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं। राज कुमार, इन्द्रजीत सिंह, विशाल, अजय कुमार भक्त, नीटू, अजय, वरुण कलेर, अमित कुमार, आरती और दीपक भक्त निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इनके इलावा, भारतीय जनता पार्टी के शीतल अंगुराल, शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के सरबजीत सिंह, बसपा के बिन्दर कुमार, आम आदमी पार्टी के महिन्दरपाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस के सुरिन्दर कौर, शिरोमणि अकाली दल के सुरजीत कौर के नामांकन पत्र सही पाए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को अवकाश
हिमाचल प्रदेश के 3 विधानसभा क्षेत्रों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव होना है। इसे देखते हुए मतदान के मद्देनजर इन क्षेत्रों के पंजीकृत मतदाताओं के लिए सरकार के सभी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए आगामी 10 जुलाई को राजपत्रित अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन इन क्षेत्रों के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को भी सवैतनिक अवकाश मिलेगा। पंजाब के जालंधर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के चलते ऊना, कांगड़ा, चंबा और सोलन जिलों में सेवाएं दे रहे... पंजाब के पंजीकृत मतदाताओं और उत्तराखंड के बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के चलते सिरमौर और शिमला में सेवाएं दे रहे... उत्तराखंड के पंजीकृत मतदाताओं के लिए भी 10 जुलाई को विशेष सवैतनिक अवकाश घोषित किया गया है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)