ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशBullet Train: किन स्टेशनों पर होगा बुलेट ट्रेन का पड़ाव, कितनी हो चुकी है तैयारी?

Bullet Train: किन स्टेशनों पर होगा बुलेट ट्रेन का पड़ाव, कितनी हो चुकी है तैयारी?

Bullet Train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का काम तेज गति से किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन के पड़ाव को लेकर स्टेशन और उनके आस-पास के इलाकों को विकसित करने की तैयारी की जा रही है।

Bullet Train: किन स्टेशनों पर होगा बुलेट ट्रेन का पड़ाव, कितनी हो चुकी है तैयारी?
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 09 May 2023 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Bullet Train: भारतीय रेलवे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को लेकर लगातार तैयारी की जा रही है। रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने के लिए मिशन मोड पर काम किया जा रहा है। इस संदर्भ में रेल मंत्रालय और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने प्रोजेक्ट-स्मार्ट के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रोजेक्ट-स्मार्ट का उद्देश्य यात्रियों की पहुंच और सुविधा को बढ़ाने के साथ-साथ स्टेशन क्षेत्रों के आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। यह परियोजना बुलेट ट्रेन के स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों की योजना, विकास और प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों, नगर निगमों और शहरी विकास प्राधिकरणों की संस्थागत क्षमता की सुविधा प्रदान करेगी। 

कितने स्टेशन होंगे
चार हाई स्पीड रेल स्टेशनों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ये हैं: (ए) साबरमती, (बी) सूरत, (सी) विरार, और (डी) ठाणे। हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में कुल 12 स्टेशन हैं। इनमें से सूरत, विरार और ठाणे ग्रीनफील्ड स्टेशन होंगे। वहीं गुजरात का साबरमती स्टेशन ब्राउनफील्ड स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। पिछले हफ्ते, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर के T-2 पैकेज के हाई-स्पीड रेल ट्रैक सिस्टम के लिए भारतीय इंजीनियरों की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। टी-2 पैकेज वापी और वडोदरा के बीच 237 किमी की दूरी तय करता है।

हासिल हुई एक और उपलब्धि
मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना ने नदी पर 50 किलोमीटर चौड़े पुल के लिए लोहे के गर्डर्स बिछाकर एक और उपलब्धि हासिल की है। 50.16 किलोमीटर नदी पुलों का काम पूरा हो गया है। जिसमें गुजरात के वडोदरा के पास 9.1 किलोमीटर का निरंतर पुल और विभिन्न स्थानों पर 41.06 किलोमीटर का निर्माण शामिल है। इसके अलावा 285 किलोमीटर लंबी पाइप का निर्माण किया गया है। 215.9 किलोमीटर की नींव तैयार की जा चुकी है और 182.4 किलोमीटर पिलर निर्माण किया जा चुका है। गर्डर्स कास्टिंग 75.3 किलोमीटर जोड़ने के लिए कुल 1882 गर्डर्स डाले गए हैं।

गुजरात के 8 जिलों और दादर नगर हवेली से होकर गुजरने वाली पूरी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। वापी से साबरमती के बीच 8 हाई स्पीड रेलवे स्टेशनों का निर्माण विभिन्न चरणों में है। सूरत में 250 मीटर, आणंद में 150 मीटर और बेलिमोरा में 50 मीटर हाई स्पीड रेलवे स्लैब तैयार किया गया है। आनंद/नडियाद मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर पहला हाई स्पीड रेलवे स्टेशन है। जहां रेलवे को जोड़ने वाली 425 किलोमीटर लंबी छोटी सड़कों ने स्टेशन के पहले लेवल का काम पूरा कर लिया है।

कई नदियों पर बनेंगे पुल
हाई स्पीड रेल परियोजना में अहमदाबाद में माइनर रोड का लेवल स्लैब 60 मीटर और सूरत में 300 मीटर का निर्माण आदि तैयार किया जा चुका है। नर्मदा, तापी, माही और साबरमती नदियों पर पुल का काम जारी है। जनवरी 2023 में इस दिशा में निर्माण किया जा रहा पहला पुल बनकर तैयार हो गया है।
  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें