DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  समय से पहले समाप्त हो सकता है संसद का बजट सत्र, जानें क्या हैं कारण
देश

समय से पहले समाप्त हो सकता है संसद का बजट सत्र, जानें क्या हैं कारण

विशेष संवाददाता, हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Wed, 24 Mar 2021 08:51 PM
समय से पहले समाप्त हो सकता है संसद का बजट सत्र, जानें क्या हैं कारण

देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों और पांच विधानसभाओं के चुनाव को देखते हुए संसद का बजट सत्र अपने तय समय से पहले ही खत्म होने के आसार हैं। इस बीच सरकार ने भी तेजी से अपना विधायी कामकाज निपटाना शुरू कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी सप्ताह बजट सत्र का समापन हो जाएगा।

बजट सत्र का सबसे महत्वपूर्ण कामकाज वित्तीय कामकाज होता है, जिसे संसद के दोनों सदनों से बुधवार को पूरा कर लिया गया है। सरकार के कुछ महत्वपूर्ण विधेयक रह गए हैं जिनको वह तेजी से पूरा करने में जुटी हुई है। सूत्रों के अनुसार गुरुवार को संसद का मौजूदा सत्र समाप्त किया जा सकता है। हालांकि सरकार सत्र के पहले जो लंबा-चौड़ा एजेंडा लेकर आई थी, वह अभी भी पूरा नहीं हो सका है, लेकिन उसके सभी महत्वपूर्ण विधेयक पारित हो चुके हैं।

गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत में ही विपक्ष के तमाम दलों ने सत्र को तय समय 8 अप्रैल से पहले ही समाप्त करने की मांग की थी, ताकि वे चुनाव प्रचार में हिस्सा ले सकें। इसे देखते हुए होली के पहले संसद सत्र समाप्त करने के लिए एक सहमति बनी थी। अब इस पर अमल किया जा सकता है।

गुरुवार सत्र का आखिरी दिन होने की अटकलें: सूत्रों के अनुसार गुरुवार मौजूदा सत्र का आखिरी दिन हो सकता है, हालांकि इसकी अभी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। दरअसल सत्ता पक्ष और विपक्ष के तमाम नेता इन दिनों पांच विधानसभाओं के चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। लोकसभा में कांग्रेस को तो अपने नेता को भी बदलना पड़ा है। अधीर रंजन चौधरी के पश्चिम बंगाल चुनाव में व्यस्तता को देखते हुए कांग्रेस ने रवनीत सिंह बिट्टू को अपना नेता बनाया है। तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, अन्नाद्रमुक, वामपंथी दलों के अलावा भाजपा के भी तमाम नेता इन दिनों विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं।

संबंधित खबरें