ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का संसद में हंगामा, शाह के इस्तीफे की मांग

दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का संसद में हंगामा, शाह के इस्तीफे की मांग

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हुई। दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर...

दिल्ली हिंसा पर विपक्ष का संसद में हंगामा, शाह के इस्तीफे की मांग
1/ 2दिल्ली हिंसा पर विपक्ष का संसद में हंगामा, शाह के इस्तीफे की मांग
गुलाम नबी आजाद
2/ 2गुलाम नबी आजाद
नई दिल्ली, विशेष संवाददाताMon, 02 Mar 2020 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हुई। दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर हिंसा के दौरान तीन दिनों तक सोते रहने का आरोप लगाया। आजाद ने कहा कि यदि तीन दिनों तक केंद्र सरकार सोई न रहती तो हिंसा नहीं होती। इसके अलावा संसद परिसर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने दिल्ली हिंसा पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

वहीं, बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार कई अहम विधेयक पेश करेगी। इनमें सहायक प्रजनन तकनीक नियमन विधेयक, मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी विधेयक और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 विधेयक शामिल हैं। सरोगेसी विधेयक 2020 को पेश करने के लिए सरकार संसद में लंबित सरोगेसी विधेयक 2019 को वापस लेगी। इसके साथ सरकार बजट सत्र के पहले चरण में पेश किए गए एक दर्जन से अधिक विधेयकों को पारित कराने की कोशिश करेगी। उसका आम बजट पर अधिक से अधिक मंत्रालयों पर चर्चा कराने का भी प्रयास होगा।

पढ़ें, Budget Session Live Updates: 

- बजट सत्र के दौरान दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक स्थगित

 

- लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि जिन लोगों ने 1984 में 3000 लोगों के मारे जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की, वो लोग आज यहां हंगामा कर रहे हैं। मैं इस रवैये की कड़ी निंदा करता हूं।
 

- दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। विपक्ष अमित शाह के इस्तीफे की मांग कर रहा है।

- दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। इसके चलते राज्यसभा दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

- दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में हंगामा हुआ। वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हम सब लोग एक स्वर से बोले सामान्य स्थिति लाई जाए। इसपर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि तीन दिन और तीन रात केंद्र सरकार सोई नहीं होती तो ऐसा नहीं होता।

- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की है।

- बिहार के वाल्मीकि नगर से जद(यू) सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन को लेकर लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित।

- दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए पहुंचे।

- संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद सत्र पहुंचे।

कांग्रेस ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

संसद परिसर में आम आदमी पार्टी ने गांधी प्रतिमा के सामने दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

- कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और के सुरेश ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा के मामले में स्थगन प्रस्ताव दिया।

-संसद में लंबित विघेयकों में आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान विधेयक, डायरेक्ट टैक्स से जुड़े विवाद को लेकर विवाद से विश्वास विधेयक, संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक प्रमुख हैं। इसके साथ ही सरकार को मिनरल कानून संशोधन अध्यादेश को कानून में बदलने के लिए भी विधेयक पेश करना होगा। 

- सरकार की कोशिश होगी कि इस विधेयक को संसद के मौजूदा सत्र में ही पारित कराया जाए। उसे आर्थिक सुधारों को लेकर भी कई अहम विधेयक पारित कराने हैं। इनमें  भारतीय रिजर्व बैंक संशोधन विधेयक और कंपनी कानून संशोधन विधेयक शामिल हैं।

- अधीर रंजन ने सरकार पर दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह से विफल होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हिंसा की वजह से पूरी दुनिया में भारत की छवि को नुकसान हुआ है। यह हम सभी के लिए चिंता का विषय है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें