ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबजट 2019: जानिए किन-किन नई योजनाओं का पीयूष गोयल ने किया ऐलान

बजट 2019: जानिए किन-किन नई योजनाओं का पीयूष गोयल ने किया ऐलान

पीयूष गोयल ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अब तक छह करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं और अगले वर्ष तक इनकी संख्या आठ करोड़ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला एक सफल योजना रही है जिसका काफी...

Several schemes announced during Budget 2019 (File Pic)
1/ 2Several schemes announced during Budget 2019 (File Pic)
Union Minister Piyush Goal presentin Union Budget 2019
2/ 2Union Minister Piyush Goal presentin Union Budget 2019
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Fri, 01 Feb 2019 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पीयूष गोयल ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अब तक छह करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं और अगले वर्ष तक इनकी संख्या आठ करोड़ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला एक सफल योजना रही है जिसका काफी फायदा हुआ है। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए कुछ ऐसी योजनाओं का ऐलान किया है जो सीधा ग्रामीण भारत और किसानों से जुड़ी हुई है।

1-कामधेनु योजना

गायल को लेकर इस बजट में कामधेनु योजना की घोषणा की गई है। कामधेनु योजना पर 750 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

2-पशुपालन के लिए भी क्रेडिट कार्ड

पशुपालन के लिए भी क्रेडिट कार्ड योजना शुरु की जाएगी। पशुपालन और मत्स्य के लिए कर्ज में 2 फीसदी ब्याज की छूट की घोषणा की गई है।

3- प्रधानमंत्री किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को छह हजार रुपये हर साल मिलेंगे। पैसा सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर खेती प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आएगी।

अंग्रेजी में अंतरिम बजट से जुड़े लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-गरीबों के लिए पेंशन

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि तेज आर्थिक विकास से देश में रोजगार की संभावनाओं में भी इजाफा होगा। उन्होंने गेच्युटी सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये से 30 लाख रुपये किया। इसके साथ ही, उन्होंने 100 रुपये हम महीने जमा करनेवाले कामगारों को 60 साल की आयु के बाद 3 हजार पेंशन के रूप में देने का भी प्रस्ताव किया है।

लोकसभा में बजट 2019-20 पेश करते हुए गोयल ने कहा कि इस योजना से 10 करोड़ कामगारों को फायदा होगा और अगले पांच वर्ष के दौरान यह असंगठित क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी योजना बन जाएगी।

ये भी पढ़ें: बजट 2019: पीयूष गोयल बोले- कमरतोड़ महंगाई की तोड़ी कमर, 10 बड़ी बातें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें