DA Image
8 जुलाई, 2020|7:31|IST

अगली स्टोरी

ईद पर BSF ने पाकिस्तान को नहीं दी मिठाई, बांग्लादेश का कराया मुंह मीठा

the bsf troops patrolling along with the border fence in the riverine area along the border with pak

ईद पर भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच हर साल होने वाली मिठाइयों के आदान-प्रदान की रस्म अदायगी सोमवार को नहीं हुई। हालांकि, बीएसएफ ने बांग्लादेश के सीमा सुरक्षाबल बीजीबी के जवानों को ईद की बधाई दी और उनका मुंह मीठा करवाया।

भारतीय सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों की वजह से इस बार यह रस्म नहीं निभाई गई। बताया गया कि हमेशा की तरह सीमा पार से आतंकी घटनाएं जारी हैं, जिसके चलते इस बार जम्मू से लेकर गुजरात तक किसी भी जगह भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ईद की मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने पिछले साल दिवाली, अपने स्थापना दिवस (1 दिसंबर) और गणतंत्र दिवस पर अर्से से चली आ रही इस रस्म को निभाने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तान ने इसका सम्मान नहीं किया।

हालांकि, बीएसेफ ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष, बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ पूर्वी सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ''दोनों देशों और सीमा की पहरेदारी करने वाले बलों के बीच संबंधों में गर्मजोशी कई मौकों पर प्रदर्शित हुई है, जब उन्होंने ईद सहित अन्य कई अवसरों पर उत्सवों की खुशियां साझा की। 

बयान में कहा गया है, ''सीमा चौकियों पर तैनात बीएसएफ के कर्मियों ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष कर्मियों को मुबारकबाद दी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSF did not exchange sweets with pakistan on the occasion of Eid sends sweets to border guard Bangladesh