ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए भी बना टीका, ब्रिटेन ने दी मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए भी बना टीका, ब्रिटेन ने दी मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी

मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान में कहा है कि मॉडर्ना की इस अपउेटेड वैक्सीन की जांच में इसे सुरक्षा, क्वालिटी और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए भी बना टीका, ब्रिटेन ने दी मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,लंदनMon, 15 Aug 2022 06:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन ने एक 'नई वैक्सीन' को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन में ड्रग रेगुलेटर ने मॉडर्ना वैक्सीन के अपडेटेड वर्जन को मंजूरी दी है। इसी के साथ ब्रिटेन ओमिक्रॉन वैरिएंट को टारगेट करने वाली कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। ब्रिटेन के दवा नियामक (एमएचआरए) ने मॉडर्ना द्वारा बनाए गए 'द्विसंयोजक' टीके को वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी दे दी है। 

नई वैक्सीन को 18 साल या उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए बूस्टर डोज के रूप में दी जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि मॉडर्ना का यह टीका ओमिक्रॉन पर भी असरदार है। ब्रिटेन ने टीके के क्लिनिकल ट्रायल डेटा को देखने के बाद मंजूरी दी है। डेटा के मुताबिक, नई वैक्सीन के बूस्टर डोज ने ओमिक्रॉन (बीए.1) और 2020 के असली वायरस, दोनों के खिलाफ "एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया" शुरू की।

ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान में कहा है कि मॉडर्ना की इस अपउेटेड वैक्सीन की जांच में इसे सुरक्षा, क्वालिटी और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया। 

epaper