DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से BJP के उम्मीदवार, मीनाक्षी लेखी को नई दिल्ली से टिकट

gautam gambhir amit shah  pti file photo

भाजपा ने सोमवार को पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से और मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी को नयी दिल्ली सीट से पुन: उतारने की घोषणा की। पार्टी ने दिल्ली की सात सीटों में से अब तक छह पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। गंभीर को महेश गिरि की जगह खड़ा किया गया है और उनका मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली तथा आम आदमी पार्टी की आतिशी से होगा। लेखी का मुकाबला आप के ब्रजेश गोयल और कांग्रेस के अजय माकन से है।

इससे पहले रविवार को भाजपा ने दिल्ली की चार सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों को प्रत्याशी घोषित किया था। इनमें चांदनी चौक से हर्षवर्धन, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी हैं। पार्टी ने अभी उत्तर पश्चिम दिल्ली से अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है। पिछले चुनाव में भाजपा ने दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत हासिल की थी।

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 116 सीटों पर मतदान
लोकसभा के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को देशभर में 116 सीटों पर मतदान होगा जिसमें गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं। सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की इन 116 सीटों में 2014 के चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की। बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गयीं।

इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJPlist of 2 candidates Gautam Gambhir from East Delhi Meenakashi Lekhi from New Delhi