DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक: बहुमत जुटाने पर बोले येदियुरप्पा,एक-दो दिन का इंतजार कीजिए, ताजपोशी के खिलाफ धरने में शामिल हुए देवगौड़ा- VIDEO

BS Yeddyurappa

1 / 6BS Yeddyurappa

karnataka Election 2018

2 / 6karnataka Election 2018

yeddyurappa

3 / 6yeddyurappa

Yeddyurappa

4 / 6Yeddyurappa

yeddyurappa

5 / 6yeddyurappa

BS Yeddyurappa

6 / 6BS Yeddyurappa

PreviousNext

कर्नाटक में भाजपा विधायक दल के नेता बी एस येदियुरप्पा ने आज (गुरुवार को)  मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सरकार बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में रातभर चली हाई वोल्टेज कानूनी लड़ाई के बाद येद्दियुरप्पा तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।  75 वर्षीय येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ लेने पर रोक लगाने से इनकार किये जाने के कुछ घंटों बाद ही भाजपा नेता ने अकेले शपथ ली।

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण लाइव अपडेट्स

2.00 PM बेंगलुरू के इगलटन रिजॉर्ट पहुंचे कांग्रेस के विधायक 

 

1.00PM कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार बोले, यह कम दिनों की सरकार है। हमें पूरा विश्वास है क्यों बहुमत हमारे साथ है। हम न्याय के लिए लड़ेंगे। सभी विधायक हमारे साथ हैं।

 

12.40PMबहुमत साबित करने पर बोले भाजपा विधायक बी श्रीरामालू, निर्दलीय विधायक हमारे संपर्क में हैं काम हो जाएगा।

 

12.30PM  राजभवन के बाहर प्रदर्शन के दौरान बोले सिद्धारमैया, कांग्रेस और जेडीएस के सभी विधायक यहां मौजूद हैं। 

 

12.00PM बहुमत साबित करने के सवाल पर बोले येदियुरप्पा, कल से परसो तक का इंतजार करें।

 

11.38 AMजेठमलानी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि राज्यपाल का आदेश संवैधानिक शक्ति का ''घोर दुरुपयोग'' है।

 

11.33 AMप्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पीठ ने जेठमलानी को अपनी याचिका संबंधित पीठ के समक्ष कल दायर करने के लिए कहा।

11.30 AM  वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने भाजपा को सरकार बनाने का आमंत्रण देने के कर्नाटक के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

11.15 AM कांग्रेस के धरने में शामिल हुए एचडी देवेगौड़ा।

 

11.00 AM बीएस येदियुरप्पा तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि वे स्थिर और जिम्मेदार सरकार चलाएंगे।

 

10.55 AM.येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण के बाद बोले एचडी कुमारास्वामी, भाजपा और उनके मंत्री हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश में लगे हैं, इस लिए हम विधायकों को बचा रहे है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास बहुमत नहीं है, फिर भी राज्यपाल का ये कैसा व्यवहार है। 

10.45 AM सुप्रीम कोर्ट में रात भरी चली सुनवाई पर अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी बोले, कोई जल्दबाजी नहीं थी। मुझे लगता है कि इसे रात में लिस्ट करने की जरूरत नहीं थी। सुप्रीम कोर्ट के पास शक्ति है कि अगर कुछ गलत होता है तो उसे रोक सकते हैं। बीती रात हमारे पास याचिका के अलावा कोई भी दस्तावेज नहीं थे। 

 

10.40 AM मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद विधानसभा पहुंचे बीएस येदियुरप्पा, प्रवेश से पहले झुक कर किया प्रणाम

 

10.35 AM येदियुरप्पा के शपथ के विरोध में विधानसभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन करते कांग्रेस के विधायक

 

10.15 AM एगलटन रिजॉर्टके के बाहर बोले कांग्रेस विधायक खादेर, सभी विधायक संपर्क में हैं। जो दो विधायक उपस्थित नहीं हैं वो यहां पहुंचने वाले हैं। मैं अभी-अभी मंगलुरू से वापस आया हूं। 

 

10.00 AM शंग्रिला होटल के लिए निकले एचडी देवेगौड़ा। यहीं ठहरे हैं जेडीएस के विधायक

 

9.45AM येदियुरप्पा के शपथ के बाद विधानसभा में गांधी प्रतिमा के पास कांग्रेस का प्रदर्शन। पूर्व सीएम सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद समेत और अशोक गहलोत समेत कई नेता मौजूद।

 


9.42 AM भाजपा नेता अनंत कुमार और मुरलीधर राव के साथ कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा

 

9.40AM येदियुरप्पा के शपथ के बाद भाजपा समर्थकों में जबर्दस्त खुशी। नाच रहे हैं भाजपा समर्थक


9.30AM पूर्व सीएम सिद्धारमैया बोले, बीजेपी ने संविधान का अपमान किया है। हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि किस तरह बीजेपी संविधान का अपमान कर रही है। 

9.25AM पूर्व सीएम सिद्धारमैया बोले, बीजेपी ने संविधान का अपमान किया है। हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि किस तरह बीजेपी संविधान का अपमान कर रही है।  

 

9.15AM  विधानसभा के बाहर प्रदर्शन के लिए कांग्रेस और जेडीएस के विधायक इगलटन रिसॉर्ट से निकले।

 

9.10  सीएम पद की शपथ लेनेके बाद येदियुरप्पा ने दिखाई विक्ट्री साइन। 

 

9.04 AM राज्यपाल वजुभाई वाला ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ

 

9.00 AM येदियुरप्पा ने ली CM पद की शपथ,15 दिनों में साबित करना होगा बहुमत 

8.50 AM  राजभवन पहुंचे येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी बधाई

 

8.40 AM शपथ लेने से पहले राधा कृष्ण मंदिर पहुंचे येदियुरप्पा, माथा टेक की पूजा-अर्चना

 

8.35 AM राजभवन पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार बोले, मुझे लगता है कि सभी उदाहरण राज्यपाल के फैसले के साथ हैं। हम समर्थन पा लेंगे और हाउस में अपना बहुमत भी साबित कर देंगे। 

 

8.30 AM बीजेपी कार्यकर्ताओं ने राजभवन के बाहर लगाए वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे। थोड़ी ही देर में शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह।

 

8.25 AM कर्नाटक मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए अपने आवास से राजभवन के लिए निकले बीएस येदियुरप्पा

 

8.15 AM शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राजभवन पहुंचे केंद्रीय मेत्री जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जवाडेकर 

 

8.00 AM  बेंगलुरू भाजपा दफ्तर के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

 

इससे पहले उच्चतम न्यायलय ने रातभर चली दुर्लभ सुनवाई के बाद येद्दियुरप्पा के कनार्टक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। देर रात दो बजकर 11 मिनट से आज सुबह पांच बजकर 58 मिनट तक चली सुनवाई के बाद उच्चतम न्यायालय ने यह स्पष्ट किया कि राज्य में शपथ ग्रहण और सरकार के गठन की प्रक्रिया न्यायालय के समक्ष इस मामले के अंतिम फैसले का विषय होगा।

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति ए के सीकरी, न्यायमूर्ति एस के बोबडे और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की एक विशेष पीठ ने कहा, ''न्यायालय बी एस येद्दियुरप्पा के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने के संबंध में कोई आदेश नहीं दे रहा है। अगर वह शपथ लेते हैं तो यह प्रक्रिया न्यायालय के समक्ष इस मामले के अंतिम फैसले का विषय होगा। येद्दियुरप्पा के पास विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय है। 

सदन में भाजपा के पास 104 विधायक हैं जो बहुमत के 112 के आंकड़े से आठ विधायक कम है।  कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था।  जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव रद्द कर दिया गया जबकि आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार के चलते मतदान 28 मई के लिए टाल दिया। 

       
गौरतलब है कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन ने राज्यपाल की ओर से येदियुरप्पा को शपथ के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद शीर्ष अदालत के अतिरिक्त रजिस्ट्रार का दरवाजा खटखटाया था। इस मामले को तत्काल मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के आवास ले जाया गया और उन्होंने सारी औपचारिकताएं पूरी करते हुए रात में ही सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति सिकरी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय खंडपीठ गठित की थी। 

भाजपा विधायक ने बताई शपथ की बात


इससे पहले भाजपा विधायक सुरेश कुमार ने ट्वीट किया था कि कल सुबह 9.30 बजे येदियुरप्पा लेंगे सीएम पद की शपथ। उन्होंने आम लोगों को भी इस मौके पर मौजूद रहने को कहा था। उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि सरकार बनाने को लेकर भाजपा अब आश्वस्त है।

यह खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देना होगा: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि राज्यपाल वजुभाई वाला कांग्रेस-जदएस गठबंधन को सरकार गठन के लिए आमंत्रित करने को संवैधानिक रूप से बाध्य हैं और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो यह राज्य में खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देना होगा। उसने यह भी कहा कि अगर राज्यपाल इस गठबंधन को न्योता नहीं देते हैं तो फिर राष्ट्रपति या न्यायालय के पास जाने का विकल्प खुला हुआ है। 

राज्यपाल की ओर से बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का मौका देने से जुड़ी अटकलों के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, रणदीप सुरजेवाला और विवेक तन्खा ने कहा कि राज्यपाल के फैसले की आधिकारिक घोषणा के बाद पार्टी इन दो विकल्पों को लेकर निर्णय करेगी। उन्होंने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि अगर राजपाल चाहें तो उनके समक्ष 117 विधयकों की पेशी कराई जा सकती है। सिब्बल ने गोवा के मामले में उच्चतम न्यायालय की एक टिप्पणी का हवाला दिया और कहा कि कर्नाटक के राज्यपाल बहुमत वाले गठबंधन को सरकार बनाने का न्यौता देने के लिए संवैधानिक रूप से बाध्य हैं।

चिदंबरम ने कहा, 'कांग्रेस और जदएस ने कर्नाटक में चुनाव बाद गठबंधन किया है। लेकिन राज्यपाल ने कुमारस्वामी को सरकार बनाने का अब तक न्यौता नहीं दिया। यह पता चल रहा है कि राज्यपाल ने शायद येदियुरप्पा को बुलाया है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं है। इसलिए हम अब तक यह मानकर चल रहे हैं कि राज्यपाल ने अब तक कोई फैसला नहीं किया।'

हमें संविधान की मर्यादा न सिखाए कांग्रेसः रविशंकर प्रसाद

राज्यपाल का भाजपा को सरकार बनाने के लिए भेजा गया पत्र सामने आते ही कांग्रेस ने भाजपा पर संविधान की मर्यादा भंग करने का आरोप लगाया है। जवाब में भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि कांग्रेस हमें संविधान की मर्यादा न सिखाए। संविधान की धज्जिया उड़ाना कांग्रेस का इतिहास रहा है। कांग्रेस लोकतंत्र की दुहाई न दे। बीजेपी की सरकार को कांग्रेस ने बर्खास्त किया था। कांग्रेस ने आपातकाल लगाकर कैसे संविधान की रक्षा की थी? कांग्रेस ने सरकार बर्खास्त कराकर राष्ट्रपति शासन लगाए।       

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP Yeddyurappa Takes Oath and has 15 Days To Prove Majority karnataka election result