ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमिशन 2019: अपने नेताओं को ट्रेन करेगी भाजपा, यूपी और बिहार के लिए ये है नया प्लान

मिशन 2019: अपने नेताओं को ट्रेन करेगी भाजपा, यूपी और बिहार के लिए ये है नया प्लान

लोकसभा चुनाव-2019 में भाजपा ने पिछड़ा वर्ग को एकजुट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा करने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पहले भाजपा अपने नेताओं को प्रशिक्षित करेगी और उसके बाद यह नेता देशभर में...

मिशन 2019: अपने नेताओं को ट्रेन करेगी भाजपा, यूपी और बिहार के लिए ये है नया प्लान
नई दिल्ली। रामनारायण श्रीवास्तवTue, 19 Jun 2018 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव-2019 में भाजपा ने पिछड़ा वर्ग को एकजुट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा करने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पहले भाजपा अपने नेताओं को प्रशिक्षित करेगी और उसके बाद यह नेता देशभर में पिछड़ा वर्ग के लोगों में जाएंगे। पार्टी का पिछड़ा वर्ग मोर्चा इसकी कमान संभालेगा। अभियान का मुख्य जोर उत्तर प्रदेश और बिहार पर रहेगा। 

भाजपा के प्रशिक्षण अभियान ने देश के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने के लिए अपने अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, महिला और युवा मोर्चा के साथ बड़ा संपर्क अभियान शुरू करने का फैसला किया है। आधी से ज्यादा आबादी पिछड़ा वर्ग की है इसलिए इसका महत्व ज्यादा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी पिछड़ा वर्ग से आने से पार्टी इस मुहिम के तहत विभिन्न जातियों में बंटे पिछड़ा वर्ग को एकजुट करेगी। 

अभियान के पहले चरण में जुलाई-अगस्त में देशभर में केंद्रीय, राज्य व संभाग स्तर पर पिछड़ा वर्ग नेताओं की कार्यशालाएं आयोजित कर उनको प्रधानमंत्री मोदी व सरकार की पिछड़ा वर्ग के लिए उठाए गए कदमों व उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में लगभग सात व बिहार में तीन कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली कार्यशाला में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे।
सोमवार को पार्टी मुख्यालय में पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रमुख नेताओं, मोर्चा के देशभर के प्रमुख नेताओं व केंद्रीय मंत्रियों के साथ अभियान का प्रारूप तय करने के लिए बुलाए गए गहन विचारोत्तेजक सत्र (ब्रेन स्टोर्मिंग सेशन) में मोर्चा के प्रमुख नेताओं के साथ दो केंद्रीय मंत्री व तीन राज्यों के मंत्री भी शामिल हुए। 

कानून मंत्री बोले- अगले CJI की नियुक्ति को लेकर सरकार की मंशा पर सवाल मत उठाइए

इस सत्र को भाजपा महासचिव मुरलीधर राव ने भी संबोधित किया। सूत्रों के अनुसार, पार्टी में दूसरे दलों से आए पिछड़ा वर्ग के नेता मोदी को लेकर बेहद उत्साहित है और उनका मानना है कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद समूचा पिछड़ा वर्ग गौरवान्वित मसूस कर रहा है। 
राव ने कहा है कि कांग्रेस व वामपंथी दल पिछड़ों का उत्थान करने में असफल रहे हैं। 

भारत की दो टूक- पाकिस्तान से जुड़े मसलों में तीसरे देश के हस्तक्षेप का सवाल ही नहीं, ठुकराया चीन का प्रस्ताव

कांग्रेस ने तो राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा भी नहीं देने दिया और लोकसभा से पारित विधेयक पर राज्यसभा में अडंगा डाल दिया। भाजपा व उसकी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए जो कदम उठाए हैं इसके पिछड़ा वर्ग व मोदी सरकार के बीच एक भावनात्मक संबंध बना है। बैठक में नेताओं का कहना था कि मोदी सरकार के सरकारी नौकरियों में साक्षात्कार खत्म करने का सबसे ज्यादा लाभ पिछड़ा वर्ग को मिला है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए क्लिक करें
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें