DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भाजपा संकल्प पत्र: तीन तलाक, निकाह हलाला जैसी प्रथाओं पर रोक; महिलाओं को संसद में 33% आरक्षण का वादा

teen talaq bill on loksabha

भाजपा ने सोमवार को अपने संकल्प पत्र में तीन तलाक, निकाह..हलाला जैसी प्रथाओं का उन्मूलन करने और उन पर रोक लगाने के लिए एक कानून पारित करने का संकल्प व्यक्त किया। पार्टी ने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिये संविधान संशोधन के जरिये 33 प्रतिशत आरक्षण देने का भी अपने संकल्प पत्र में वादा किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा मुख्यालय में 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' शीर्षक से पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया। इस दौरान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, थावरचंद गहलोह आदि मौजूद थे। संकल्प पत्र में कहा गया है कि हमने महिलाओं के सम्पूर्ण विकास और लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिये ठोस कदम उठाये हैं। ''हम तीन तलाक और निकाह..हलाला जैसी प्रथाओं के उन्मूलन और उन पर रोक लगाने के लिये एक कानून पारित करेंगे।"

BJP का Tax की दरें कम रखने, 5 लाख डॉलर की इकॉनमी बनाने का वादा

मोदी सरकार ने मुस्लिम पुरुषों द्वारा एक बार में तीन तलाक के चलन को अपराध घोषित करने के संबंध में संसद में एक विधेयक पेश किया था लेकिन विपक्ष के कड़े प्रतिरोध के कारण यह पारित नहीं हो सका। भाजपा के संकल्प पत्र में कहा गया है कि हम महिलाओं के समग्र विकास और लैंगिक समानता के प्रति दृढ़ संकल्पित हैं। हम सकारात्मक मानकों के आधार पर महिलाओं के समग्र विकास और समाज एवं अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि जारी रखेंगे।

इसमें कहा गया है कि हम महिलाओं को राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि में समान रूप से भागीदार और लाभार्थी बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं तथा अगले पांच वर्षो में महिला कार्यबल की भागीदारी दर में प्रभावशाली रूप से वृद्धि प्राप्त करने के लिये ध्यान केंद्रित करते हुए एक विस्तृत 'महिला कार्यबल का रोडमैप तैयार करेंगे। इसमें कहा गया है कि हम असंगठित क्षेत्र में कार्यरत अभिभावकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मौजूदा आंगनवाड़ी, नागरिक समाज संगठनों और निजी क्षेत्र का लाभ उठाकर ''क्रेच कार्यक्रम" एवं ''चाइल्ड केयर" सुविधाओं को मजबूत बनायेंगे।

भाजपा संकल्प पत्र: 35ए और 370 को खत्म करने, घाटी में कश्मीरी पंडितों की वापसी का वादा

पार्टी ने कहा कि वह सभी अल्पसंख्यकों के विकास एवं मान-सम्मान तथा सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। संकल्प पत्र में कहा गया है कि पार्टी सामाजिक आर्थिक पहल के माध्यम से ट्रांसजेंडर लोगों को मुख्यधारा में लाने को प्रतिबद्ध है। इसमें पार्टी ने बुजुर्गो के लिये 'राष्ट्रीय वयोश्री' योजना को और मजबूत बनाने का वादा किया ताकि गरीब वरिष्ठ नागरिकों को समय पर सहायता प्राप्त हो सके। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिव्यांगों को लाभ में प्राथमिकता देने की बात कही गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP Sankalp Patra to prohibit and eliminate triple talaq nikah halala